अजीत मिश्रा को मिला लंदन का “Freedom of the City” पुरस्कार

लंदन, 23 जनवरी 2024 — एक प्रख्यात भारतीय वकील, अजीत मिश्रा, ने आज गिल्डहॉल में “Freedom of the City of London Award” से सम्मानित होने का गर्व महसूस किया है, उनके कानूनी और सार्वजनिक जीवन में उनके अमूल्य योगदान के लिए। मिश्रा भारतीय कानूनी साझेदारी (UKILP) के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, और वे Knights के एक दोहरी योग्य वकील और कॉर्पोरेट साझेदार भी हैं।

एक दो दशक से अधिक के पेशेवर अनुभव के साथ, मिश्रा ने भारत और यूके के बीच M&A और वाणिज्यिक लेन-देन की अगुआई की हैं, वह कई श्रेष्ठ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कानूनी कंपनियों के साथ एक उच्च स्तरीय भूमिका में रह चुके हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए भारतीय बाजार में निवेश के लिए काम किया है और क्वीन मैरी कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के सेंटर ऑफ कॉमर्शियल लॉ स्टडीज के लिए वह भारत अध्याय के अध्यक्ष भी हैं।

UKILP, एक गतिशील नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, वरिष्ठ वकीलों के बीच कनेक्शन बनाने में शीर्ष पर उभर रहा है, जो भारत और यूके के कानूनी समुदायों के बीच समझ और सहयोग को बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य है। इस प्लेटफॉर्म की समृद्धि का एक कारण इसका समावेशी दर्शन है, जो कानूनी क्षेत्र में महिलाओं और युवा वकीलों के अधिकारों को प्रोत्साहित करने के लिए सक्रिय रूप से समर्थन करता है।

अजीत की ‘Freedom of the City’ पुरस्कार के लिए नामांकन क्रिस हेयवर्ड, लंदन नगर निगम के पॉलिसी चेयरमैन, और श्रवण जोशी, सिविल अफेयर्स समिति के उपाध्यक्ष से आया। यह पुरस्कार, जो लंदन और सार्वजनिक जीवन में उत्कृष्ट योगदान करने वाले व्यक्तियों को समर्पित है, 13वीं सदी से है।

इस मौके पर क्रिस हेयवर्ड ने कहा, “मैं खुश हूं कि अजीत को लंदन के ‘Freedom of the City’ का सम्मान मिला है। अजीत ने यूके और भारतीय बाजारों में कुँजी व्यापार साझेदारों को एक करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए स्क्वेयर माइल को योगदान किया है, जिससे हमारे दो देशों के बीच संबंध मजबूत हो रहे हैं।”

‘Freedom Applications Committee’ की अध्यक्ष रिहाना अमीर ने अपने बधाई व्यक्त की और कहा, “अजीत जैसे अत्युत्तम उद्योग विशेषज्ञ दो राष्ट्रों के बीच एक जीवंत सेतु के रूप में कार्य करते हैं। यह पहचान कानूनी उद्योग के सहयोग को बढ़ाती है, व्यापार के लिए विश्वास को बढ़ाती है, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ाती है, और निवेश को बढ़ाती है, जो सभी मिलकर लंदन और भारत के बीच एक मजबूत, और ज्यादा आत्मसमर्पित संबंध की दिशा में योगदान करती है।”

अपने कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, अजीत मिश्रा ने कहा, “लंदन के ‘Freedom of the City’ पुरस्कार प्राप्त करने पर मैं गर्वित हूं। मेरा कानूनी करियर लंदन से शुरू हुआ था, और यह लंदन द्वारा मेरी पहचान होना गर्व की बात है।”

इस महान पुरस्कार के पूर्व प्राप्तकर्ताओं में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, संयुक्त राज्य के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल, मार्गरेट थैचर, सिंगापुर के पहले प्रधानमंत्री ली क्वान यू, दक्षिण अफ्रीका के पहले राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला शामिल हैं, साथ ही मॉडर्न सामंतों जैसे जॉन केरी, बिल गेट्स, रॉजर पेनरोज, एड शीरन, सारा गिलबर्ट, हैरी केन, साजिद महमूद, और एबनी रेनफोर्ड-ब्रेंट भी हैं।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *