सिग्निफाई की सौर ऊर्जा संचालित शहर परियोजना के साथ अयोध्या में टिकाऊ प्रकाश व्यवस्था को अपनाया गया है

नई दिल्ली: लाइटिंग के क्षेत्र में वैश्विक अग्रणी, सिग्निफाई, गर्व से अयोध्या सोलर सिटी लाइटिंग प्रोजेक्ट के सफल कार्यान्वयन की घोषणा करता है, जो एक अभूतपूर्व पहल है, जिसका उद्देश्य अयोध्या को स्मार्ट सोलर लाइटिंग से रोशन एक मॉडल शहर में बदलना है। उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (यूपीएनईडीए) के सहयोग से क्रियान्वित यह महत्वाकांक्षी परियोजना, अयोध्या सोलर सिटी में 600 से अधिक फिलिप्स अर्बनस्पार्क सौर-संचालित स्ट्रीटलाइट्स की दुनिया की सबसे बड़ी तैनाती होने का गौरव रखती है।

भगवान राम के जन्मस्थान और कई मंदिरों के घर के रूप में प्रतिष्ठित ऐतिहासिक शहर अयोध्या में 2024 में लाखों तीर्थयात्रियों की मेजबानी की उम्मीद है। कुशल प्रकाश समाधान की आवश्यकता को महसूस करते हुए, सिग्नीफाई और यूपीएनईडीए ने अत्याधुनिक स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है। पूरे शहर में सौर ऊर्जा से चलने वाली स्ट्रीट लाइटें। परियोजना का पैमाना और दक्षता अभूतपूर्व है, जो समान प्रयासों के लिए एक वैश्विक मानक स्थापित करती है। सोलर वर्टिकल इंटीग्रेटेड पोल सॉल्यूशंस और लिथियम-आयन बैटरी से लैस फिलिप्स अर्बनस्पार्क स्ट्रीटलाइट्स एक मजबूत डिजाइन का दावा करती हैं और रोशनी और स्थायित्व के मामले में उत्कृष्ट प्रदर्शन करती हैं। प्रत्येक स्ट्रीटलाइट इकाई में एक 6-मीटर पोल, एक 400Wp सौर पैनल, एक 100Ah LiFePO4 बैटरी और एक 44-वाट सौर स्ट्रीटलाइट शामिल है।

सिग्निफाई ग्रेटर इंडिया के सीईओ सुमित जोशी ने अत्याधुनिक स्मार्ट सौर प्रकाश समाधानों के साथ अयोध्या को रोशन करने, स्थिरता, नवाचार और जीवंत शहरी वातावरण बनाने के लिए सिग्नीफाई की प्रतिबद्धता को मजबूत करने में कंपनी की भूमिका पर गर्व व्यक्त किया। अयोध्या सोलर सिटी लाइटिंग प्रोजेक्ट शहर के परिदृश्य में एक सौंदर्य उन्नयन प्रस्तुत करता है, साथ ही टिकाऊ प्रकाश समाधानों की तत्काल आवश्यकता को भी संबोधित करता है। सिग्निफाई की उपलब्धि नवाचार और सतत शहरी विकास की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए उसके उद्योग नेतृत्व और समर्पण को उजागर करती है।

इस महत्वपूर्ण परियोजना के हिस्से के रूप में, सिग्निफाई के उन्नत प्रकाश समाधानों का उपयोग करके अयोध्या में महत्वपूर्ण स्थानों को उज्ज्वल रूप से रोशन किया गया है। जिन प्रमुख क्षेत्रों को रोशनी मिली है उनमें राम कथा पार्क, बाटी बाबा, सिया राम पार्क, गुप्तार घाट, जमथरा घाट, गोंडा पुल, महाराणा प्रताप पार्क, मेरी माता मंदिर, राम पौडी, लक्ष्मण किला, सूर्य कुंड, अयोध्या हवाई अड्डा और सुल्तानपुर रोड शामिल हैं। . सौर नवप्रवर्तन के उज्ज्वल प्रदर्शन में अयोध्या का परिवर्तन न केवल शहर के सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाता है बल्कि पूरे देश में सतत शहरी विकास के लिए नए मानक भी स्थापित करता है।

अयोध्या सोलर सिटी लाइटिंग प्रोजेक्ट सकारात्मक बदलाव लाने में सार्वजनिक-निजी भागीदारी की शक्ति का जीवंत प्रमाण है। इस उद्यम के माध्यम से, सिग्निफाई और यूपीएनईडीए ने सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया है कि कैसे सौर प्रकाश शहरी परिदृश्य को फिर से परिभाषित कर सकता है, निवासियों और आगंतुकों को बेहतर सुरक्षा, रोशनी और पर्यावरणीय स्थिरता प्रदान करता है। दुनिया देख रही है, अयोध्या इस बात का एक चमकदार उदाहरण बन गया है कि कैसे सौर नवाचार भविष्य के शहरों को आकार दे सकता है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *