ब्रिटेन में प्रवेश करने के लिए 700 प्रवासी छोटी नावों में चैनल नेविगेट करते हैं

नई दिल्ली: फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि इंग्लिश चैनल की खतरनाक यात्रा ने दो और लोगों की जान ले ली है, जिससे इस साल मरने वालों की कुल संख्या 25 हो गई है। ये दुखद मौतें समुद्र के रास्ते ब्रिटेन पहुंचने का प्रयास करने वाले प्रवासियों के सामने आने वाले जोखिमों को रेखांकित करती हैं। यूके के आंतरिक मंत्रालय के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, अकेले रविवार को, 700 प्रवासी 11 छोटी नावों में यूके में प्रवेश करने के लिए चैनल नेविगेट करते हैं। इस नवीनतम उछाल ने 2024 में क्रॉसिंग की कुल संख्या को 18,342 तक बढ़ा दिया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 13% की वृद्धि दर्शाता है।

प्रवासी क्रॉसिंग का मुद्दा ब्रिटिश राजनीति में एक केंद्र बिंदु रहा है, खासकर जुलाई के आम चुनाव के दौरान। नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री कीर स्टार्मर ने प्रवासियों को रवांडा में निर्वासित करने की विवादास्पद नीति को तेजी से खत्म कर दिया, जो पिछली कंजर्वेटिव सरकार की आव्रजन रणनीति की आधारशिला थी। इसके बजाय, स्टार्मर ने इन खतरनाक यात्राओं को अंजाम देने वाले आपराधिक गिरोहों पर नकेल कसने की कसम खाई है, जो चैनल के पार जाने वाले प्रत्येक प्रवासी से हजारों यूरो का मुनाफा कमाते हैं।

हाल के आंकड़े ब्रिटेन में 29 जुलाई को चाकू से किए गए हमले में तीन बच्चों की जान लेने के बाद बढ़ती प्रवासी विरोधी भावना की पृष्ठभूमि में सामने आए हैं। हालाँकि इस घटना को सोशल मीडिया पर एक मुस्लिम आप्रवासी से गलत तरीके से जोड़ा गया था, लेकिन इससे व्यापक अशांति फैल गई। इसके जवाब में, मस्जिदों और आव्रजन से जुड़े होटलों पर हुई हिंसा की निंदा करते हुए, हजारों नस्लवाद-विरोधी प्रदर्शनकारियों ने पिछले शनिवार को देश भर में रैली की।

इन चुनौतियों के आलोक में, स्टार्मर और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस चल रहे मानवीय संकट के अधिक प्रभावी समाधान की तलाश में, बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों में वृद्धि को संबोधित करने में सहयोग बढ़ाने का वादा किया है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *