कलेक्ट्रेट अब्दुल कलाम सभागार में अध्यक्ष जिलास्तरीय व्यापार बन्धु समिति की बैठक …

: कलेक्ट्रेट अब्दुल कलाम सभागार में अध्यक्ष जिलास्तरीय व्यापार बन्धु समिति,द्धारा व्यापार बन्धु की विभागीय अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने की बैठक

लखनऊ : बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, उपायुक्त प्रशासन राज्य कर, पुलिस, नगर निगम, जलनिगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, लेसा एवं अन्य अधिकारियों के साथ-साथ नगर क्षेत्र लखनऊ के समस्त व्यापार मण्डलों के पदाधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

: उक्त बैठक में विभन्न बिंदुओं पर जिलाधिकारी ने दिए कार्यवाही के आदेश…

1: बैठक की शुरुआत पुराने लखनऊ में लगे फायर हाईड्रेंट जो अकार्यशील हो गए है उनको कार्यशील करने की समीक्षा की गई। लखनऊ व्यापार मंडल द्धारा बताया गया केवल अमीनाबाद और लालबाग के कुछ फायर हाईड्रेंट कार्यशील किए गए है। संज्ञान में आया की महाप्रबंधक जल संस्थान द्धारा अभी तक सर्वे नही कराया गया है जिसके लिए जिलाधिकारी द्धारा नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए गए की अगले 15 दिनों में सर्वे कराते हुए पुराने फायर हाईड्रेंट जो अकार्यशील हो चुके है उनको कार्यशील किया जाए।

2 : बैठक में उपस्थित समस्त बाजारों के व्यापार मंडलों द्धारा बाजारो में लगे खराब हैंडपंपों के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया की अधिकतर हैंडपंपों को रिबोर करने की आवश्यकता है न तो जल संस्थान द्वारा इनका मेंटीनेंस किया जाता है और न ही व्यापार मंडलों को मेंटीनेंस करने दिया जाता है। जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की व्यापार मंडल अपने अपने बाजारों में खराब हैंडपंपों की सूची जल संस्थान को उपलब्ध करा दे और जल संस्थान उक्त हैंडपंपों के मेंटीनेंस के लिए व्यापार मंडलों को NOC जारी करदे ताकि व्यापार मंडलों द्वारा हैंडपंपों का मेंटीनेंस कराया जा सके। उक्त के साथ ही जहां जहां बाजारों में सबमर्सिबल लगे है वहा उनकी टंकियों की सफाई की जिम्मेदारी भी सभी व्यापार मंडलों को दी गई। व्यापार मंडलों द्धारा हर15 दिनों में टंकियों की सफाई कराने पर सहमति जताई।

3 : उक्त के बाद बैठक में बाजारों में यातायात व्यवस्था संबंधित बिंदु की गहन समीक्षा की गई। व्यापार मंडलों द्वारा बताया गया की अनियंत्रित ई रिक्शा संचालन के कारण चौक, तालकटोरा, मुंशीपुलिया, भूतनाथ बाजार, चरक चौराहा, नक्खास, मेडिकल कालेज चौराहा आदि स्थानों पर यातायात बाधित होने की समस्या आती है। जिसके संबंध में निर्देश दिए गए की बाजारों और अधिक व्यस्त चौराहों पर सघन अभियान चलाते हुए यातायात बाधित करने वाले ई रिक्शा पर चलानी/जब्तीकरण कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए।

4 : उक्त के बाद बैठक में अतिक्रमण संबंधित बिंदु की भी गहन समीक्षा की गई। व्यापारी बंधुओ द्वारा बताया गया की चौक, मुंशीपुलिया, भूतनाथ बाजार, चरक चौराहा, नक्खास आदि स्थानों पर अवैध अतिक्रमण के कारण भी यातायात बाधित होता है, जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की मार्केटवार अतिक्रमण हटवाने के लिए रोस्टर बना कर अवैध अतिक्रमण को हटवाने की कार्यवाही की जाए।

5 : बैठक में ऑटो मोबाइल शाप, वाहन रिटेलर्स, डीलर्स, कार बाजार और ऑटो पार्ट्स सेल शाप द्वारा सड़को पर अपने वाहन खड़े करके भी अतिक्रमण किया जाता है। जिसके कारण यातायात बाधित होता है। जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा RTO को निर्देश दिए गए की अगले 15 दिन पुलिस प्रशासन के साथ वाहनों के द्धारा किए जा रहे अतिक्रमण के विरुद्ध कड़ा अभियान चलाया जाए। ऐसी संस्थाएं अपने वाहनों को अपनी पार्किंग में पार्क करे यदि उनके वहां सड़को पर खड़े होंगे तो उनके वाहनों को सीज करने की कार्यवाही की जाएगी।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *