२१७ विकास परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास…

हरदोई /लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद हरदोई में ५४१ करोड़ रुपए लागत की २१७ विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जनपद हरदोई के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क निर्माण, हर घर नल से जुड़ी इन विकास परियोजनाओं को दीपावली पर्व और नारी शक्ति के वंदन का उपहार कहा और हरदोई वासियों को इन विभिन्न विकास परियोजनाओं की बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि आधी आबादी को सम्मान दिए बिना व उनका सशक्तिकरण किए बिना कोई भी समाज और राष्ट्र समर्थ व सशक्त नहीं हो सकता। प्रधानमंत्री जी इस बात को बहुत नजदीक से समझते हैं। आजादी के बाद वर्ष 2014 में पहली बार महिलाएं देश के राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा बनी थीं। देश की योजनाओं का आधार महिलाओं को केंद्र में रखकर बनाया गया। एक-एक योजना आधी आबादी को केंद्र में रखकर बनाई जा रही है। इन योजनाओं में बहन-बेटियों की सुरक्षा, सम्मान, स्वाभिमान व स्वावलम्बन से जुड़ी अनेक योजनाएं हैं। इन योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने व उनकी निश्चित कालीन समीक्षा करने के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार कार्य कर रही है।

डबल इंजन की सरकार केवल बोलती नहीं है, करके भी दिखाती है। जनप्रतिनिधिगण जहां प्रयास करते हैं, वहीं सरकार उसको परिणाम में बदलने का कार्य करती है। आज उसी का परिणाम है कि जनधन अकाउंट से लेकर देश में नारी गरिमा के प्रतीक स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना जैसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से बेटियों-बहनों को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। इन योजनाओं के परिणाम हम सबके सामने हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज शिक्षण से लेकर चंद्रयान की उड़ान तक के कार्यक्रमों से आधी आबादी जुड़ी हुई है। पंचायतों से स्थानीय निकायों तक उन्हें ३३ प्रतिशत आरक्षण की सुविधा का लाभ मिला रहा है। प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम द्धारा यह व्यवस्था और भी पुख्ता कर दी है। परिसीमन के बाद जब नए परिसीमन के आंकड़े सामने आएंगे, उस समय एक तिहाई सीटों पर महिलाओं को विधायक और सांसद बनने का अवसर प्राप्त होगा। यह सभी कार्यक्रम नारी शक्ति के माध्यम से समाज के सशक्तिकरण और एक समर्थ व स्वावलम्बी भारत के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री जी द्धारा उठाए गए कदमों का परिणाम हैं।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *