श्रीलंका दौरे के लिए कप्तानी को लेकर BCCI की दुविधा: हार्दिक पांड्या या सूर्यकुमार यादव?

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) वर्तमान में यह निर्णय ले रहा है कि श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय T20I टीम का कप्तान रोहित शर्मा के उत्तराधिकारी के रूप में कौन होगा, रोहित के T20I सेवानिवृत्ति की घोषणा के बाद। मुख्य दावेदार हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव हैं।

हार्दिक पांड्या ने ICC पुरुष T20 विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा के तहत उप-कप्तान के रूप में सेवा की और T20 विश्व कप 2022 के बाद कई द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में टीम का नेतृत्व किया। उन्होंने भारत की ICC पुरुष T20 विश्व कप में जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कई मौकों पर अपनी नेतृत्व क्षमताओं का प्रदर्शन किया। उनकी कप्तानी का रिकॉर्ड 16 T20I मैचों में 10 जीत, पांच हार और एक टाई के साथ है, जिससे उनकी जीत का प्रतिशत 62.50% है। हालांकि, वह ODI विश्व कप 2023 के दौरान चोट के कारण हालिया मैचों में नहीं खेल पाए।

सूर्यकुमार यादव ने हार्दिक की चोट के दौरान कप्तान की भूमिका निभाई और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में भारत का नेतृत्व किया। उन्होंने अपनी भूमिका में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 श्रृंखला जीत सुनिश्चित की और दक्षिण अफ्रीका में निर्णायक मैच में शतक लगाकर श्रृंखला को 1-1 से बराबर किया। उनकी नेतृत्व क्षमताओं ने चयन पैनल को प्रभावित किया है, विशेष रूप से उच्च दबाव वाली स्थितियों में उनके प्रदर्शन और निरंतरता ने।

चयन की दुविधा स्पष्ट है: हार्दिक पांड्या का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है, अनुभव है और उन्होंने लचीलापन और रणनीतिक सूझबूझ दिखाई है, जबकि सूर्यकुमार यादव ने सीमित अवसरों में मजबूत नेतृत्व का प्रदर्शन किया है, जिसमें उल्लेखनीय प्रदर्शन उनके कप्तान बनने की क्षमता को उजागर करता है।

श्रीलंका दौरे के साथ, जिसमें 27 जुलाई से शुरू होने वाली तीन मैचों की T20I और ODI श्रृंखला शामिल है, चयनकर्ताओं को एक महत्वपूर्ण निर्णय लेना होगा। हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव के बीच का चयन भारतीय क्रिकेट के अगले चरण को आकार देगा, जो संक्रमण की अवधि को चिह्नित करेगा और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में टीम के भविष्य के लिए दिशा तय करेगा।

Follow for more information.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *