सुरक्षा चिंताओं के चलते रूसी साइबर सुरक्षा कंपनी कास्परस्की ने अमेरिका से हटने का फैसला किया

Boat Lunar Oasis

नई दिल्ली: रूसी साइबर सुरक्षा कंपनी कास्परस्की ने अमेरिका से बाहर निकलने का निर्णय लिया है। यह निर्णय बाइडन प्रशासन द्वारा कास्परस्की के सॉफ्टवेयर की बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगाने के बाद लिया गया है, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी चिंताओं का हवाला दिया गया है।कास्परस्की ने न्यूज को बताया कि अमेरिका छोड़ने का फैसला “दुखद और कठिन” था, लेकिन अमेरिका में व्यापारिक माहौल असहनीय हो जाने के कारण यह आवश्यक हो गया था। कंपनी पिछले दो दशकों से अमेरिकी साइबर सुरक्षा बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी रही है, लेकिन अब इसे आरोपों का सामना करना पड़ रहा है कि इसके संचालन पर रूसी सरकार का प्रभाव हो सकता है, जिससे अमेरिकी बुनियादी ढांचे और सेवाओं को खतरा हो सकता है।

20 जुलाई 2024 से, कास्परस्की अमेरिका में अपने संचालन को बंद करना शुरू कर देगा, जिसमें अमेरिकी स्थित पदों को समाप्त करना शामिल है। कंपनी ने पहले ही अपनी अमेरिकी वेबसाइट पर बिक्री बंद कर दी है, जहां एक संदेश प्रदर्शित हो रहा है कि अमेरिकी ग्राहकों के लिए खरीदारी उपलब्ध नहीं है।

वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो द्वारा घोषित प्रतिबंध, रूस की क्षमता और कास्परस्की के सॉफ्टवेयर के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी का शोषण करने के इरादे को लेकर चिंताओं पर आधारित था। यह निर्णय ट्रम्प प्रशासन के दौरान स्थापित व्यापक शक्तियों के तहत लिया गया था, जो रूस और चीन जैसे प्रतिकूल राष्ट्रों से तकनीकी कंपनियों के साथ लेनदेन को प्रतिबंधित करता है।वाणिज्य विभाग के नियम के अनुसार, 29 सितंबर 2024 से कास्परस्की उत्पादों के नए डाउनलोड, अपडेट और पुनर्विक्रय पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इन प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। कास्परस्की ने प्रतिबंध को चुनौती देने के लिए सभी कानूनी उपायों का उपयोग करने की अपनी मंशा व्यक्त की है और किसी भी गतिविधि से इनकार किया है जिससे अमेरिकी सुरक्षा को खतरा हो।

प्रतिबंध के बावजूद, कास्परस्की एक वैश्विक इकाई बनी हुई है, जिसके 31 देशों में संचालन हैं और 200 से अधिक देशों में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं और 270,000 कॉर्पोरेट ग्राहकों को सेवाएं प्रदान कर रही है। कंपनी का कहना है कि उसके उत्पाद सुरक्षित और लाभकारी हैं, और उसने सुरक्षा खतरे के आरोपों को चुनौती दी है।कंपनी अमेरिकी बाजार से बाहर निकलने की तैयारी कर रही है, और अपने अमेरिकी ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए एक सुगम संक्रमण सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, जबकि कानूनी माध्यमों से प्रतिबंध का मुकाबला करेगी।

Boat Lunar Oasis

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *