शाहरुख खान को ग्रेविन म्यूजियम, पेरिस में सोने के सिक्कों से सम्मानित किया गया

नई दिल्ली: 2 नवंबर 1965 को जन्मे शाहरुख खान ने हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और शुरुआत में टेलीविजन में अपना करियर बनाया। उनकी ब्रेकआउट फिल्म “दीवाना” 1992 में रिलीज़ हुई थी। अपनी प्रतिष्ठित रोमांटिक भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले खान ने 14 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। वह एक परोपकारी और कोलकाता नाइट राइडर्स क्रिकेट टीम के सह-मालिक भी हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट, भारतीय फिल्म उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एक विशिष्ट सम्मान में, बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान को पेरिस के ग्रेविन संग्रहालय द्वारा उनकी छवि वाले व्यक्तिगत सोने के सिक्कों से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें प्रतिष्ठित संग्रहालय में ऐसी मान्यता प्राप्त करने वाला पहला बॉलीवुड अभिनेता बनाता है।

ग्रेविन संग्रहालय, पेरिस में सीन नदी के पास ग्रैंड्स बुलेवार्ड पर स्थित, एक प्रसिद्ध मोम संग्रहालय है जो राजनीति, इतिहास और मनोरंजन सहित विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों की मोम की आकृतियाँ प्रदर्शित करता है। शाहरुख खान के सोने के सिक्के संग्रहालय के शानदार संग्रह में जुड़ते हैं, जो उनके वैश्विक प्रभाव को उजागर करता है।

“बॉलीवुड के बादशाह” कहे जाने वाले शाहरुख खान का अंतरराष्ट्रीय प्रशंसक आधार है। उनके मोम के पुतले अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और भारत सहित दुनिया भर में प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित हैं। ग्रेविन संग्रहालय में नए सोने के सिक्के उनके व्यापक योगदान और स्थायी लोकप्रियता को स्वीकार करते हुए, मनोरंजन उद्योग में उनके कद को और मजबूत करते हैं।

पिछले वर्ष में, शाहरुख खान ने तीन प्रमुख फिल्में दी हैं: पठान, जवान और डंकी

  • पठान: दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की सह-कलाकार, इस बॉक्स ऑफिस हिट ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए।
  • जवान: एटली द्वारा निर्देशित और नयनतारा अभिनीत, इसने दुनिया भर में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की।
  • डंकी: प्रसिद्ध निर्देशक राजकुमार हिरानी के सहयोग से बनाई गई इस फिल्म को मिश्रित समीक्षाएं मिलीं लेकिन यह खान की प्रभावशाली फिल्मोग्राफी में शामिल हो गई।

शाहरुख खान अपनी सिनेमाई उपलब्धियों का जश्न मनाते हुए 77वें लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में पार्डो अल्ला कैरिएरा पुरस्कार प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित और सुहाना खान और अभिषेक बच्चन अभिनीत उनकी आगामी फिल्म “किंग” ने काफी प्रत्याशा पैदा की है। कान्स जैसे प्रतिष्ठित आयोजनों में उनकी हालिया उपस्थिति ने उनकी स्टार पावर को और बढ़ा दिया है।

ग्रेविन संग्रहालय में शाहरुख खान की मान्यता वैश्विक सिनेमा पर उनके स्थायी प्रभाव और बॉलीवुड में उनके अद्वितीय योगदान को रेखांकित करती है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *