रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, शानदार फिफ्टी के बावजूद भारत को दूसरी वनडे में हार का सामना

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 4 अगस्त 2024 को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में शानदार फिफ्टी के साथ अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दिया। शर्मा ने 44 गेंदों पर 64 रन बनाये, जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल थे। उनके इस पारी में 29 गेंदों पर फिफ्टी शामिल थी, जिसने भारत के लिए एक मजबूत शुरुआत की। शर्मा की पारी में शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए 13.3 ओवरों में 97 रन की साझेदारी भी रही।

इस उपलब्धि के साथ, रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ओपनर के रूप में सचिन तेंदुलकर के 120 फिफ्टी-प्लस स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अब शर्मा के नाम 121 फिफ्टी-प्लस स्कोर हैं, जिसने उन्हें खेल के शीर्ष ओपनर्स में से एक के रूप में स्थापित किया है। दूसरे वनडे में उनकी पारी उनके इस तीन मैचों की श्रृंखला में दूसरी फिफ्टी थी।

ओपनर के रूप में सबसे अधिक फिफ्टी-प्लस स्कोर की सूची में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर 146 के साथ पहले स्थान पर हैं, इसके बाद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (144), संजय जयसूर्या (136), वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स (131), और दक्षिण अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ (125) हैं। शर्मा की इस उपलब्धि ने उन्हें क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शामिल कर दिया है।

तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के अलावा, शर्मा ने 300 अंतरराष्ट्रीय मैचों का आंकड़ा पार करने वाले पहले भारतीय ओपनर बनने का भी गौरव प्राप्त किया। दूसरे वनडे में उनके चार छक्कों ने उनके वनडे में कुल छक्कों की संख्या को 330 तक पहुंचा दिया, जो क्रिस गेल के 331 छक्कों से केवल एक कम है। पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के पास वनडे में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड है।

शर्मा की 64 रन की पारी ने राहुल द्रविड़ के 10,768 रन के रिकॉर्ड को भी पार किया, जिससे वह वनडे में भारत के लिए चौथे सबसे अधिक रन-संरक्षक बन गए हैं, उनके नाम 264 वनडे मैचों में कुल 10,831 रन हैं।

शर्मा की शानदार पारी के बावजूद, भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा। भारत 97 रन पर कोई विकेट नहीं खोने के बाद 208 रन पर ऑल आउट हो गया, जबकि 241 रन का मामूली लक्ष्य था। श्रीलंका के लेग स्पिनर जेफ्री वेंडरसय ने छह विकेट लेकर अपनी टीम को 32 रन से जीत दिलाई।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *