मर्सिडीज-बेंज ने भारत में AMG GLC 43 4मैटिक कूपे और CLE 300 कैब्रियोलेट लॉन्च किए

नई दिल्ली: मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने 2024 में भारतीय परिचालन के 30 साल पूरे करके भारत में लक्जरी कार बाजार में अग्रणी स्थान हासिल किया। 2009 में स्थापित मर्सिडीज-बेंज की विश्व स्तरीय उत्पादन सुविधा पुणे के पास चाकन में 100 एकड़ में फैली हुई है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया मर्सिडीज-बेंज के वैश्विक उत्पादन नेटवर्क का हिस्सा है और सीकेडी/एमवीपी उत्पादन नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उत्पादन सुविधा में 3000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश है और भारत में किसी भी लक्जरी कार निर्माता के लिए इसकी सबसे बड़ी स्थापित उत्पादन क्षमता है।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के पास 125 से अधिक टचप्वाइंट के साथ किसी भी लक्जरी कार निर्माता के बीच सबसे बड़ा नेटवर्क है। विशिष्ट एएमजी प्रदर्शन केंद्रों के माध्यम से, मर्सिडीज-बेंज का एएमजी प्रदर्शन उप-ब्रांड देश में एक मजबूत खुदरा नेटवर्क उपस्थिति का भी दावा करता है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के पास एक मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो है जिसमें स्थानीय रूप से उत्पादित ए-क्लास, सी-क्लास, ई-क्लास लॉन्ग व्हीलबेस, एस-क्लास और मर्सिडीज मेबैक एस 580 लिमोसिन के साथ-साथ प्रमुख लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन- ईक्यूएस 580 सेडान शामिल हैं।

‘मेड इन इंडिया’ एसयूवी रेंज लक्जरी एसयूवी की जीएलए, जीएलसी, जीएलई और जीएलएस रेंज से शुरू होती है। पूरी तरह से निर्मित आयातित कारों के पोर्टफोलियो (सीबीयू) में जी 400डी, जीएलएस मेबैक और रोमांचक एएमजी रेंज शामिल है जिसमें एएमजी ए 45 एस से लेकर एएमजी जीटी 63 एस ई-परफॉर्मेंस शामिल है। मर्सिडीज-बेंज ने भारत में लक्जरी ईवी सेगमेंट का भी नेतृत्व किया और एक मजबूत पोर्टफोलियो का दावा किया, जिसमें ‘मेड इन इंडिया’ EQS 580, EQB SUV, EQE 500 4MATIC SUV और EQA 250+ (CBU) शामिल हैं। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने भारत में अभिनव ग्राहक-केंद्रित ‘ग्राहक से प्रत्यक्ष’ बिजनेस मॉडल पेश किया, जो ग्राहक अनुभव को फिर से परिभाषित करते हुए इस बिजनेस मॉडल को शुरू करने वाले पहले बाजारों में से एक था।

वित्त वर्ष 2023-24 (वित्त वर्ष 2022-23: 16, 497 इकाइयां; +10%) में 18,123 इकाइयों की बिक्री के साथ मर्सिडीज-बेंज ने भारत में अपनी अब तक की सबसे अधिक वित्तीय बिक्री हासिल की और रिकॉर्ड बिक्री के साथ भारत में अब तक की सबसे अधिक H1 (2024) बिक्री की। 9262 इकाइयाँ (H1 23: 8528; +9%)। 2024 के लिए, मर्सिडीज-बेंज का आदर्श वाक्य ‘आगे बढ़ने की इच्छा’ है। कंपनी के रोडमैप में नए वांछनीय उत्पादों की लॉन्चिंग, विनिर्माण कार्यों में निवेश, खुदरा नेटवर्क का रणनीतिक विस्तार और सामुदायिक विकास पहल शामिल हैं।

भारत में मर्सिडीज-बेंज द्वारा सीएलई 300 कैब्रियोलेट एएमजी लाइन और जीएलसी 43 4मैटिक कूपे का लॉन्च दो उच्च प्रदर्शन वाले, लक्जरी वाहनों को पेश करता है जो प्रदर्शन के प्रति उत्साही और जीवनशैली चाहने वालों दोनों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Mercedes-Benz CLE Cabriolet

CLE 300 Cabriolet AMG लाइन सुंदरता और आराम पर ध्यान देने के साथ ओपन-टॉप मोटरिंग का रोमांचक अनुभव प्रदान करती है। इसमें 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है, जो 258 एचपी उत्पन्न करता है, जो 48v माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ संयुक्त है। कम अनुकूल मौसम में भी खुली हवा में आरामदायक अनुभव के लिए कार AIRCAP® और AIRSCARF® जैसी उन्नत तकनीकों से सुसज्जित है। परिष्कृत इंटीरियर में 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 11.9 इंच का सेंट्रल डिस्प्ले, गतिशील परिवेश प्रकाश व्यवस्था और प्रीमियम सामग्री है।

Mercedes-AMG GLC

दूसरी ओर, GLC 43 4MATIC कूपे एक प्रदर्शन-उन्मुख एसयूवी के रूप में खड़ा है, जिसमें 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है जो 421 एचपी प्रदान करता है, जो एक इलेक्ट्रिक एग्जॉस्ट गैस टर्बोचार्जर द्वारा बढ़ाया गया है। यह मॉडल भारत में ‘वन मैन, वन इंजन’ दर्शन को मूर्त रूप देने वाला पहला मॉडल है, जो अपनी हस्तनिर्मित इंजीनियरिंग वंशावली पर जोर देता है। यह वाहन गतिशील डिज़ाइन और अत्याधुनिक मोटरस्पोर्ट्स तकनीक का संयोजन प्रदान करता है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे शक्तिशाली बनाता है।

दोनों मॉडलों का उद्देश्य भारत के लक्जरी बाजार में मर्सिडीज-बेंज की उपस्थिति को मजबूत करना है, जो उन ग्राहकों को आकर्षित करते हैं जो प्रदर्शन और परिष्कृत डिजाइन दोनों को महत्व देते हैं।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

One thought on “मर्सिडीज-बेंज ने भारत में AMG GLC 43 4मैटिक कूपे और CLE 300 कैब्रियोलेट लॉन्च किए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *