शेख हसीना की अटकलों के बीच एस. जयशंकर की ब्रिटेन के विदेश सचिव से कूटनीतिक बातचीत

नई दिल्ली: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के ब्रिटेन में शरण मांगने की अटकलों के बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर को ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड लैमी ने गुरुवार को फोन किया। जयशंकर और उनके ब्रिटिश समकक्ष के बीच बातचीत बांग्लादेश और पश्चिम एशिया में उभरती स्थितियों पर केंद्रित थी, जिसकी पुष्टि भारतीय मंत्री के एक्स पर एक पोस्ट से हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान विस्तार से बताया कि चर्चा बांग्लादेश में हाल के घटनाक्रम पर केंद्रित थी, जहां राजनीतिक परिदृश्य तेजी से अस्थिर हो गया है। शेख हसीना ने 5 अगस्त, 2024 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया और बाद में भारत की यात्रा की। उनका इस्तीफा बांग्लादेश में बढ़ते विरोध प्रदर्शनों के बीच आया, जिसका नेतृत्व मुख्य रूप से छात्रों ने सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को खत्म करने की मांग की थी। ये विरोध तब से व्यापक सरकार विरोधी प्रदर्शनों में बदल गया है।

जहां शेख हसीना की शरण मांगने की योजना के बारे में अटकलें हैं, वहीं उनके बेटे सजीब वाजेद जॉय ने इसे महज अफवाह बताकर खारिज कर दिया है। द डेली स्टार से बात करते हुए उन्होंने बताया कि उनकी मां ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका या यूनाइटेड किंगडम में शरण लेनी है या नहीं। उन्होंने पुष्टि की कि शेख हसीना फिलहाल अपनी बहन के साथ दिल्ली में रह रही हैं और फिलहाल वहीं रहेंगी।

बांग्लादेश में राजनीतिक स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार ने हाल ही में शपथ ली है। शेख हसीना के कार्यों का भविष्य अनिश्चित बना हुआ है, उनका वर्तमान ध्यान दिल्ली में रहने पर है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *