बजट 2024 लाइव अपडेट: निर्मला सीतारमण ने आज पूर्व-बजट बैठकों का आयोजन किया, भारत के संघीय बजट प्रस्तुति का इंतजार

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के शपथ लेने के बाद, अब सभी की निगाहें वित्तीय वर्ष 2025 के पूर्ण बजट की घोषणा पर हैं। जबकि संघीय बजट की प्रस्तुति की तारीख के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तीसरे सप्ताह जुलाई में बजट पेश करने की उम्मीद है। यह समय संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के साथ मेल खाता है, जो 22 जुलाई से शुरू होकर 9 अगस्त तक चलने की संभावना है।

वित्त मंत्री सीतारमण बजट की तैयारी में प्रमुख हितधारकों के साथ सक्रिय रूप से परामर्श कर रही हैं। उन्होंने हाल ही में नई दिल्ली में वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्रों के प्रमुख विशेषज्ञों के साथ पूर्व-बजट परामर्श आयोजित किया। इसके अलावा, उन्होंने 20 जून, 2024 को उद्योग जगत के हितधारकों और प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक की, ताकि आगामी संघीय बजट 2024-25 के लिए सुझाव और सिफारिशें प्राप्त की जा सकें।

यह आगामी बजट मोदी 3.0 प्रशासन के तहत पहला होगा और ऐतिहासिक होने की संभावना है। निर्मला सीतारमण लगातार सात बजट प्रस्तुतियाँ देने वाली पहली वित्त मंत्री बनने की राह पर हैं, जिसमें छह पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट शामिल हैं। यह उपलब्धि मोरारजी देसाई द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को पार कर जाएगी, जो भारत के वित्तीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

जैसे-जैसे मानसून सत्र नजदीक आ रहा है, राष्ट्र संघीय बजट प्रस्तुति का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जो विभिन्न आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने और नवीनीकृत मोदी सरकार के तहत भारत की वित्तीय दिशा को निर्धारित करने की उम्मीद है।

Follow for more information.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *