क्या अब भी पाकिस्तान विश्वकप के सेमी फाइनल में पहुँच सकता है ?

पाकिस्तान का ICC विश्व कप में अफ़ग़ानिस्तान के हाथों शिकश्त और वो भी 8 विकेट से जहाँ आश्चर्य चकित करता है वहीं कुछ बुनियादी सबाल भी खड़े करता है , इस हार से जहाँ पुरे अफ़ग़ानिस्तान में जश्न का माहौल है वही पाकिस्तान के फैंस के बीच मायूसी झलक रही है, इस हार के बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और कुछ सीनियर क्रिकेटरों ने भी अपनी नाराजगी टीम और बाबर आज़म के कपतानी पर जताई है। पाकिस्तान का हारना इस मायने में और भी शर्मनाक है की उसके पास विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों, बाबर आज़म, इमामुल हक़ , रिज़वान के अलावे एक बड़ी फौज है, वहीं , गेंदबाजी में शाहीन शाह, रउफ , और नसीम जैसे विश्व स्तरीय नाम , तो ऐसा क्या है जिसके कारण यह टीम कागजी शेर भर ही दिखाई देते हैं। अफगानिस्तान से मिली हार के बाद पाकिस्तान टीम सेमीफाइनल की दौर से बाहर होने की कगार पर आ गई है, साथ ही टीम को विश्व कप के टूर्नामेंट में और भी कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

अफ़ग़ानिस्तान ने पहली बार पाकिस्तान को मात दिया, अगर आंकड़ों की बात करें तो पिछले 8 मुकाबलों में ये अफ़ग़ानिस्तान की पहली और शानदार विजय ह। इस विश्व कप में अब तक के हुए 3 उलटफेरों में अफ़ग़ानिस्तान ने दूसरी बार यह कारनामा किया है , पहली बार इन्होने इंग्लैंड को मात दिया और फिर पाकिस्तान को। बकौल अफगानी प्रशंसक ये ऐतिहासिक पल है और पाकिस्तान को हराना विश्व विजय के सामान है, और ये दवा सच भी लगता है।

पाक क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष जका अशरफ अपनी चिंता जाहिर कर चुके है, अब उनकी कोशिश पाकिस्तान के भविष्य की मजबूत टीम बनाने की होगी, साथ ही बाबर आजम के बतौर कप्तान भविष्य पर भी बातचीत हो सकती है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक अध्यक्ष जका अशरफ ने कहा है कि, ‘वे पाकिस्तान के लिए खेल चुके बड़े खिलाड़ियों से मौजूदा टीम के खिलाड़ियों और टीम से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर सलाह लेना चाहते हैं. वे उनकी विशेषता का इस्तेमाल भविष्य की टीम को तैयार करने में लगाना चाहते हैं ताकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम हर फॉर्मेट के मुताबिक तैयार हो सके. बैठक में घरेलू क्रिकेट को मजबूत करने और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नेशनल टीम में जगह दिए जाने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होग। ’

पकिस्तान के पूर्व कप्तान बसीम अकरम ने पाकिस्तान के हालिया प्रदर्शन पर रोष जाहिर करते हुए कहा की पाकिस्तानी खिलाडी सिर्फ मटन खाने को लेकर जयादा उत्साहित रहते है, जबकि उन्हें अपनी फिटनेस और फील्डिंग पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, उन्होंने ये भी कहा की खिलाडियों का फिटनेस टेस्ट पिछले 2 सालों में हुआ ही नहीं तो उनसे और क्या उम्मीद की जा सकती है। पूर्व पकिस्तानी बल्लेबाज और कीपर कामरान अकमल से जब अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार पर रिएक्शन मांगा गया तो उन्होंने एआरवाई न्यूज से कहा, ‘अगर पाकिस्तान की क्रिकेट को बेहतर करना है तो ये दुआ कीजिए कि टीम अगले सभी मैच हार जाए और टॉप 4 में भी ना पहुंचे। पाकिस्तान अगर अपने सभी मैच हारेगा, तभी पाकिस्तान में क्रिकेट बेहतर हो सकता है। अगर वो सेमीफाइनल में पहुंच गए तो वो फिर से वही काम शुरू कर देंगे।’

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और खिलाडी रमीज राजा ने कहा, “मेन इन ग्रीन के खिलाड़ी अफगानी टीम के खिलाफ डरे हुए और कम आत्मविश्वास वाले दिख रहे थे. राजा का मानना है कि पाकिस्तान को कई समस्या से निपटना है. बाबर को रणनीतिक रूप से काफी सुधार करने की जरूरत है. आजम की कप्तानी पर सवाल उठाते हुए पूर्व पीसीबी अध्यक्ष ने कहा कि तेज गेंदबाज हसन अली एक छोर से गेंद को रिवर्स स्विंग करा रहे थे और विकेट लेने के बहुत करीब दिख रहे थे लेकिन उस दूसरे ओर से स्पिनर लगाने की क्या जरूरत थी? क्योंकि उस वक्त लगभग गेंद के बराबर रन चाहिए थे और स्पिनर ने रन लुटा दिए.”
अफगानिस्तान से हारा पाकिस्तान तो पूरे मुल्क में मातम पसरा है, अगर ये टीम सेमी फाइनल में नहीं पहुँचती है , तो संभव हैं बहुत कुछ नया देखने को जल्द मिलेगा , जिससे हो सकता है पाकिस्तान के क्रिकेट को नयी संजीवनी मिलेगी , लेकिन इतना तय है यह जीत अफ़ग़ानिस्तान के हौसलों को नयी उड़न देगी।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *