कॉन्वेजीनियस ने एडब्लूएस पर 100 मिलियन छात्रों के लिए SwiftChat AI प्लेटफॉर्म बनाया

नई दिल्ली: अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्लूएस) इंडिया प्राइवेट लिमिटेड* ने आज बताया कि इंडियन एजुकेशन टेक्नोलॉजी (एडटेक) सोशल एंटरप्राइज, कॉन्वेजीनियस ने एडब्लूएस पर सरकारी स्कूलों और कम फ़ीस वाले प्राइवेट स्कूलों के लिए एक कन्वर्सेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट प्लेटफॉर्म, स्विफ्टचैट का विकास किया है। विश्व की इस अग्रणी क्लाउड सेवा के साथ स्विफ्टचैट का उद्देश्य भारत में 100 मिलियन से ज़्यादा विद्यार्थियों को 13 क्षेत्रीय भाषाओं में पर्सनालाइज्ड लर्निंग सामग्री प्रदान करने वाले 53 से अधिक कन्वर्सेशनल एआई चैटबॉट्स का उपयोग कर के-12 स्कूल के विद्यार्थियों के अध्ययन में सुधार लाना है। 19 मिलियन डिवाइसेज में 124 मिलियन विद्यार्थियों के प्रोफाइल के साथ स्विफ्टचैट प्लेटफॉर्म का उपयोग करके सरकारी स्कूल एक ऑम्नीचैनल चैटबॉट बना सकते हैं। पर्सनालाइज्ड लर्निंग के अलावा, स्विफ्टचैट स्कूल प्रशासकों को शिक्षक प्रशिक्षण एवं डेटा पर आधारित निर्णय लेने में समर्थ बनाता है, जिसमें एक स्वस्थ शिक्षक-विद्यार्थी अनुपात सुनिश्चित करने के लिए स्कूल में संसाधन की ज़रूरतों का अवलोकन करने और उन्हें पूरा करने की क्षमता भी शामिल है।

भारतीय के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन 2023 ने विद्यार्थियों के लिए पर्सनालाइज्ड लर्निंग को महत्वपूर्ण बनाया है और एडब्लूएस के साथ, कॉन्वेजीनियस भारत सरकारों को विद्या समीक्षा केंद्र (वीएसके) को प्रदान करने में मदद कर रहा है, जो विद्यार्थी के नामांकन, भागीदारी और शिक्षा की प्रगति को ट्रैक करने के लिए राज्य स्तर पर एक केंद्रीकृत सिस्टम है। वीएसके से पूरे भारत में 1.5 मिलियन सरकारी स्कूलों के 9.5 मिलियन शिक्षकों को लाभ मिलता है। वीएसके टूलकिट, जिसमें कई स्विफ्टचैट संवादात्मक एआई चैटबॉट शामिल हैं, को गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तराखंड सहित 14 राज्यों में तैनात किया गया है। स्विफ्टचैट स्कूल डेटा एकत्र करता है, जिससे राज्यों को सीखने के अंतराल की पहचान करने और स्कूल, ब्लॉक और जिला स्तर पर शिक्षा में सुधार करने की अनुमति मिलती है।

कॉन्वेजीनियस ने अपने स्विफ्टचैट प्लेटफॉर्म को 2021 में पिछले क्लाउड प्रदाता से एडब्लूएस में माइग्रेट किया था, जिससे इसे अपने यूज़र्स की संख्या में 154 गुना वृद्धि के लिए तेजी से विस्तार करने में मदद मिली। कॉन्वेजीनियस ने अमेज़न इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (ईसी2) का उपयोग करके अपनी आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर  की लागत में 45% की कमी भी लायी है।

जयराज भट्टाचार्य, को-फाउंडर एवं सीईओ, कॉन्वेजीनियस ने कहा, “स्विफ्टचैट लाखों विद्यार्थियों और शिक्षकों को पर्सनालाइज्ड लर्निंग एवं डेटा पर आधारित जानकारी प्रदान करता है और हम एडब्लूएस की क्लाउड सेवाओं द्वारा 100 मिलियन से अधिक विद्यार्थियों तक पहुंचने एवं लागत में 45% बचत प्राप्त करने में समर्थ बने हैं।” यह कई भाषाओं में व्यक्तिगत जानकारी और संसाधन उपलब्ध कराता है। एडब्लूएस के साथ हमने पूरे भारत में लर्निंग को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए अपने समाधान का तेजी से विकास, विस्तार, कर उसे सुरक्षित किया है। हम विद्यार्थियों को ज़्यादा लाभ देने के लिए जेनरेटिव एआई जैसी आकर्षक टेक्नोलॉजीज का उपयोग करते हुए एडब्लूएस पर विकास करते रहने के लिए आशान्वित हैं।”

पंकज गुप्ता, लीडर – पब्लिक सेक्टर (गवर्नमेंट, एजुकेशन, हेल्थकेयर ), एडब्लूएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, “एडब्लूएस द्वारा पॉवर्ड कन्वेजीनियस का इनोवेटिव स्विफ्टचैट प्लेटफॉर्म भारत में के-12 शिक्षा में परिवर्तन ला रहा है और भारत के सरकारी स्कूल के बच्चों को एक गतिशील और व्यक्तिगत लर्निंग का अनुभव प्रदान कर रहा है।” उन्होंने बताया, “लेटेस्ट एआई और डेटा एनालिटिक्स टूल सहित क्लाउड टेक्नोलॉजीज, पारंपरिक कक्षाओं की सीमाओं का विस्तार कर रही हैं।”

ई-लर्निंग समाधान की व्यापक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कॉन्वेजीनियस को एक चुस्त और स्केलेबल वातावरण चाहिए था, जिस पर यह अपने चैटबॉट प्लेटफॉर्म को होस्ट कर सके। एक क्लाउड डेटा वेयरहाउस, अमेज़न रेडशिफ्ट की मदद से कॉन्वेजीनियस लर्निंग में सुधार लाने के लिए ज़रूरी कार्रवाई का सुझाव देने के लिए विद्यार्थी की उपस्थिति, व्यवहार, प्राथमिकताएं, प्रोफ़ाइल जानकारी और कोर्सवर्क जैसे स्कूल के डेटा का विश्लेषण कर सकता है। कॉन्वेजीनियस एडब्लूएस शील्ड एडवांस्ड, एडब्लूएस डब्लूएएफ़, एडब्लूएस की-मैनेजमेंट सर्विस (एडब्लूएस केएमएस), अमेज़न गार्ड ड्यूटी और एडब्लूएस सिक्योरिटी हब जैसी एडब्लूएस सिक्योरिटी सेवाओं का भी उपयोग करता है, जो विद्यार्थी और स्कूल के डेटा को सुरक्षित रखते हुए कंपनी की शैक्षिक पेशकशों को सुगमता से चलाने में मदद करती हैं।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *