रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और जेक सुलिवन ने रणनीतिक रक्षा सहयोग पर चर्चा की

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात कर आपसी हित के महत्वपूर्ण रणनीतिक मामलों पर चर्चा की, जो भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह बैठक दोनों देशों द्वारा अपने रणनीतिक सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से दो महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर करने के ठीक एक दिन बाद हुई।

राजनाथ सिंह दोनों देशों के बीच बहुआयामी साझेदारी को गहरा करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए गुरुवार को संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचे। उनकी यात्रा भारत-अमेरिका संबंधों के बढ़ते महत्व को रेखांकित करती है, खासकर उभरती वैश्विक सुरक्षा गतिशीलता के संदर्भ में।

शुक्रवार को सुलिवन के साथ अपनी मुलाकात के बाद, राजनाथ सिंह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में अपनी संतुष्टि व्यक्त की, जिसमें कहा गया, “संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, @jakesullivan से मिलने और आपसी हित के प्रमुख रणनीतिक मामलों पर दृष्टिकोण साझा करने में खुशी हुई।” इस बातचीत को महत्वपूर्ण सुरक्षा मुद्दों पर भारत और अमेरिका के बीच चल रही बातचीत की निरंतरता के रूप में देखा जाता है, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे शांति और स्थिरता बनाए रखने की साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

चर्चा में रक्षा सहयोग, आतंकवाद विरोधी प्रयासों और क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं सहित कई विषयों पर चर्चा होने की संभावना है, विशेष रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ती भू-राजनीतिक चुनौतियों के आलोक में। इस बैठक से भारत और अमेरिका के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और मजबूत करने, अधिक मजबूत और व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में योगदान देने की उम्मीद है।

राजनाथ सिंह की यात्रा और चल रही उच्च-स्तरीय व्यस्तताएँ वैश्विक और क्षेत्रीय महत्व के मामलों पर मिलकर काम करने के लिए दोनों देशों के आपसी दृढ़ संकल्प को उजागर करती हैं।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *