दिल्ली ने महाराष्ट्र पर्यटन के यात्रा और व्यापार रोड शो में गहरी दिलचस्पी दिखाई

नई दिल्ली: महाराष्ट्र पर्यटन ने एक महत्वाकांक्षी राष्ट्रव्यापी रोड शो यात्रा शुरू की है, जिसका लक्ष्य अविश्वसनीय अवसर प्रदान करना, संभावित ग्राहकों की रुचि का आकलन करना और यात्रा व्यापार साझेदारी को बढ़ावा देकर बाजार की संभावनाओं को अनलॉक करना है। यह दौरा आठ प्रमुख शहरों तक फैला है और इसमें सम्मानित हितधारकों और भागीदारों के सहयोग से विभिन्न व्यापार मेलों में सक्रिय भागीदारी शामिल है। इन व्यापार मेलों के माध्यम से, महाराष्ट्र पर्यटन राज्य द्वारा पेश किए जाने वाले विशाल और विविध यात्रा और पर्यटन परिदृश्य को प्रदर्शित करता है, जिसमें इसकी समृद्ध ऐतिहासिक विरासत, सुरम्य समुद्र तट, प्रतिष्ठित धार्मिक स्मारक, सुंदर हिल स्टेशन, समृद्ध वन्य जीवन, रोमांचकारी साहसिक खेल, आकर्षक विदेशी व्यंजन शामिल हैं। जीवंत सांस्कृतिक उत्सव, और उत्कृष्ट परिवहन कनेक्टिविटी। भारत के सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, महाराष्ट्र ने यात्रियों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है।

पिछले साल के संस्करण की शानदार सफलता के बाद, महाराष्ट्र पर्यटन ने इस साल के रोड शो के लिए शानदार शहर दिल्ली को गंतव्य के रूप में चुना। बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम 21 फरवरी को कनॉट प्लेस के होटल द रॉयल प्लाजा में हुआ, जिसमें शहर के टूर और ट्रैवल बिरादरी की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया। पिछले कुछ वर्षों में, उत्तर भारत से यात्रा और पर्यटन में एक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है, नागरिकों ने महाराष्ट्र के अष्टविनायक, ज्योतिर्लंगा, पंढरपुर और कोल्हापुर जैसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों की खोज के प्रति एक मजबूत झुकाव प्रदर्शित किया है। इसके अतिरिक्त, वे रोमांचकारी साहसिक खेलों में शामिल होने के साथ-साथ तारकरली, मालवन, मुरुद, मुरुद-हरने, अजरले, केल्शी, गुहागर, वेलनेश्वर, गणपतिपुले, अरे-वारे, शिरोडा और कुंकेश्वर के तटीय आनंद का अनुभव करने में गहरी रुचि दिखाते हैं। यह महाराष्ट्र पर्यटन के लिए उत्तर भारतीय यात्रियों की विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करने का एक उल्लेखनीय अवसर प्रस्तुत करता है, जो राज्य द्वारा पेश किए जाने वाले गंतव्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।

महाराष्ट्र, एक राज्य के रूप में, पर्यटकों को अन्वेषण और अन्वेषण के लिए असीमित अवसर प्रदान करता है। इसका व्यापक रेलवे, सड़क मार्ग और वायुमार्ग नेटवर्क घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान करता है। राज्य के भीतर विशिष्ट पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ाने के लिए, महाराष्ट्र पर्यटन ने कई प्रगतिशील नीतियों को लागू किया है, जिनमें एग्रो टूरिज्म, बीच शेक, कारवां और एडवेंचर टूरिज्म नीतियां शामिल हैं। इन दूरदर्शी पहलों को उभरते यात्रा रुझानों के अनुकूल और पर्यटकों की बदलती प्राथमिकताओं के साथ संरेखित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है।

इसके अलावा, ये रोड शो न केवल लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को लक्षित करते हैं बल्कि देश भर में प्रमुख वित्तीय केंद्रों का भी पता लगाते हैं। वे उद्यमियों के लिए एक अमूल्य मंच के रूप में काम करते हैं, जो बाजार अनुसंधान करने, पेशेवर कनेक्शन को बढ़ावा देने, ब्रांड उपस्थिति का विस्तार करने, बिक्री समझौतों पर बातचीत करने और अंततः अंतिम-उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने के लिए आवश्यक संभावित नेतृत्व का एक विशाल पूल प्रदान करते हैं। इन रोड शो की शक्ति का लाभ उठाकर, यात्रा और पर्यटन उद्योग के हितधारक वृद्धि और विकास के लिए ढेर सारे अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन निदेशालय (डीओटी) के संयुक्त निदेशक, श्री स्वप्निल कपाडनिस ने कहा, “पिछले साल हमारे रोड शो से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलने के बाद, हम इस साल भी नए बाजारों में एक रोड शो श्रृंखला आयोजित करने के लिए उत्साहित हैं और अप्रयुक्त अवसरों का पता लगाएं। हमारा मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना और अंतर-राज्यीय यात्रा और पर्यटन को बढ़ावा देना है। हम दिल्ली में अपने रोड शो के लिए इतनी अच्छी प्रतिक्रिया पाकर खुश हैं। एक राज्य के रूप में महाराष्ट्र विभिन्न पहलुओं के कारण यात्रा और पर्यटन के अवसरों से समृद्ध है। कोविड के बाद, पर्यटन उद्योग पुनर्जीवित हो रहा है और महाराष्ट्र में ट्रैवल कंपनियों में बुकिंग के रुझान में तेजी देखी जा रही है। हमें यकीन है कि देश में हमारे सभी आगामी रोड शो को नागरिकों से शानदार प्रतिक्रिया मिलेगी।”

संक्षेप में, महाराष्ट्र पर्यटन का 8 शहरों का व्यापक रोड शो दौरा और विभिन्न व्यापार मेलों में भागीदारी राज्य की विशाल पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने और संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण का उदाहरण है। अपने ढेर सारे मनोरम स्थलों, उत्कृष्ट कनेक्टिविटी और दूरदर्शी नीतियों के साथ, महाराष्ट्र अविस्मरणीय अनुभव चाहने वाले यात्रियों के लिए एक मार्गदर्शक बना हुआ है। ये रोड शो न केवल पर्यटन के विकास में योगदान करते हैं बल्कि उद्यमियों और उद्योग के पेशेवरों को मूल्यवान संबंध बनाने और सफलता के नए रास्ते तलाशने के लिए एक मंच भी प्रदान करते हैं।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *