धोनी ने CSK की कप्तानी सौंपी, गायकवाड़ को मिली नई जिम्मेदारी

न्यू दिल्ली: चेन्नई सुपर किंग्स के फैन्स के लिए एक बड़ी ख़बर है। महेंद्र सिंह धोनी इस बार IPL 2024 में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। यह घोषणा IPL के ऑफिशल X हैंडल के माध्यम से की गई है। धोनी की जगह इस बार रुतुराज गायकवाड़ को कप्तान बनाया गया है। इससे पहले धोनी ने टीम की कप्तानी छोड़ दी है, जिसकी घोषणा IPL ने की थी।

इस बदलाव के पीछे की कहानी बहुत पहले से ही चल रही थी। धोनी ने 4 मार्च को अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने नए सीजन और रोल के इंतजार का इशारा किया था। फिर भले ही कुछ हफ्तों के बाद, उनकी ये पोस्ट समझने में आ रही है। धोनी ने इस बार की शुरुआत से पहले ही इस फैसले को लिया।

धोनी की इस बार की छुट्टी के बाद वापसी भी बहुत बड़ी थी। वे IPL में 212 मैच खेल चुके हैं और 128 मैचों में उन्हें जीत मिली है। धोनी की कप्तानी में CSK ने पांच बार IPL की ट्रॉफ़ी जीती है। इसके अलावा, उन्होंने स्पॉट फ़िक्सिंग के चलते लगे बैन वाले दोनों साल छोड़कर हर साल टीम की कप्तानी की है।

अब यह देखना बाकी है कि क्या धोनी की ये इस बार की हटाकरी की पर्याप्त थी या नहीं। इससे पहले, सालों तक धोनी के लिए खेले सुरेश रैना ने कहा था कि धोनी की जगह रुतुराज ही CSK के कप्तान बनेंगे। जो अब साबित हो चुका है।

धोनी ने रैना की यह इच्छा पूरी कर दी है, जो कि एक बड़ी चुनौती हो सकती है। इस बदलाव से पता चलता है कि अब CSK को एक नया दिशा-निर्देशक मिलेगा, जिसमें रुतुराज गायकवाड़ अब नई कप्तानी की भूमिका निभाएंगे। धोनी के इस निर्णय से वे टीम के अनुभव की कमी को महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह भी स्पष्ट है कि धोनी की नेतृत्व कौशल का अपना महत्व है।

इस समय, क्रिकेट जगत में इस निर्णय पर अनेक विचार हो रहे हैं, और धोनी के इस नए कदम का प्रभाव केवल समय ही बता सकेगा। चेन्नई सुपर किंग्स के प्रेमी उनके इस निर्णय का सामना करने के लिए उत्साहित होंगे, और उनकी टीम को नई कप्तानी के साथ सफलता की राह चलने की कामना करेंगे।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *