200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने जैकलीन फर्नांडीज को फिर से तलब किया

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुधवार, 10 जुलाई को फिर से तलब किया है। यह मामला कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़ा हुआ है, सरकारी सूत्रों के अनुसार।

38 वर्षीय श्रीलंकाई मूल की अभिनेत्री को इस मामले में पहले भी कई बार ईडी द्वारा पूछताछ की जा चुकी है। यह मामला उन उच्च-प्रोफ़ाइल व्यक्तियों के धोखाधड़ी से संबंधित है, जिनमें पूर्व फोर्टिस हेल्थकेयर प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह भी शामिल हैं, जिनसे लगभग 200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई थी।

सुकेश चंद्रशेखर पर कई उच्च-प्रोफ़ाइल व्यक्तियों को धोखा देने और “अपराध की आय” या अवैध पैसे का उपयोग करके जैकलीन फर्नांडीज के लिए महंगे उपहार खरीदने का आरोप है। ईडी की 2022 की चार्जशीट में दावा किया गया है कि फर्नांडीज ने चंद्रशेखर द्वारा प्रदान की गई कीमती वस्तुएं, आभूषण और महंगे उपहारों का आनंद लिया, जबकि वह उनके आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में जानती थीं।

फर्नांडीज से इस मामले में कम से कम पांच बार पूछताछ की जा चुकी है। इन सत्रों के दौरान, उन्होंने लगातार अपनी निर्दोषता बनाए रखी है, यह दावा करते हुए कि उन्हें चंद्रशेखर की कथित आपराधिक गतिविधियों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

चंद्रशेखर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला कई उच्च-प्रोफ़ाइल धोखाधड़ी की श्रृंखला शामिल करता है। उन्होंने कथित तौर पर कई व्यक्तियों को धोखा दिया, जिनमें पूर्व रैनबैक्सी प्रमोटर शिविंदर सिंह और मलविंदर सिंह की पत्नियां भी शामिल हैं, जिससे लगभग 200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई। चंद्रशेखर ने कथित तौर पर इस धोखाधड़ी से प्राप्त धन का उपयोग भव्य जीवनशैली को बनाए रखने और कई हस्तियों, जिनमें फर्नांडीज भी शामिल हैं, के लिए महंगे उपहार खरीदने के लिए किया।

पूरी जांच के दौरान, जैकलीन फर्नांडीज ने चंद्रशेखर की अवैध गतिविधियों में किसी भी प्रकार की संलिप्तता या जानकारी से इनकार किया है। उनका दावा है कि उन्हें प्राप्त उपहारों की आपराधिक उत्पत्ति के बारे में जानकारी नहीं थी और उन्होंने ईडी के साथ पूरी तरह सहयोग किया है।

फर्नांडीज की लगातार पूछताछ ईडी के धन के स्रोत को ट्रैक करने और चंद्रशेखर की धोखाधड़ी गतिविधियों की सीमा निर्धारित करने के प्रयासों को उजागर करती है। यह मामला भारत में मनी लॉन्ड्रिंग के व्यापक मुद्दे और इस तरह के उच्च-प्रोफ़ाइल घोटालों को रोकने के लिए सख्त प्रवर्तन की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

जैसा कि जैकलीन फर्नांडीज ईडी द्वारा एक और दौर की पूछताछ का सामना कर रही हैं, इस मामले में घटनाक्रम को बारीकी से देखा जाएगा। उनकी लगातार निर्दोषता के दावे और ईडी के आरोप एक जटिल कहानी प्रस्तुत करते हैं जो लगातार विकसित हो रही है। जांच का परिणाम सभी संबंधित पक्षों के लिए कानूनी परिणामों का निर्धारण करने और भविष्य में इसी तरह के मामलों को संभालने के लिए एक मिसाल स्थापित करने में महत्वपूर्ण होगा।

Follow for more information.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *