शरद पूर्णिमा पर लक्ष्मी जी की हुई पूजा…

लखनऊ : शरद पूर्णिमा पर शनिवार को लोगों ने घरों में चावल की खीर चांदनी के नीचे अमृत आशीर्वाद के लिए रखी। वहीं, बंगाली समाज में यह दिन लक्ष्मी पूजन के रूप में मनाया गया। हालांकि चंद्रग्रहण के कारण मंदिरों में पजा अर्चना नहीं हो सकी। लोगों ने घरों में चंद्रग्रहण के बाद खीर बनायी और प्रसाद का वितरण किया। राजधानी के बंगाली क्लब, रविन्द्रपल्ली, कैण्टोमेन्ट दुर्गापूजा, गोमती नगर, कालीबाड़ी जोगिन्दर पाठक रोड, विक्ट्री इलेवन रोड, चारबाग सेवा आश्रम, मॉडल हाउस, विद्यान्त कालेज, इंदिरानगर जहां दुर्गा पूजा के पंडाल लगे थे, वहां कोजागरी पूजन किया गया। इसके अलावा कैसरबाग कालीबाड़ी में कलश पूजन किया गया।

: कालीबाड़ी में चढ़े नारियल के लड्डू…
कैसरबाग स्थित कालीबाड़ी में नारियल के लड्डू बंगाली समाज में नारकोल नाडू चढ़ाए गए। पूर्णिमा पर कोजागरी मां लक्ष्मी का पूजन लोखी पूजो नाम से किया गया। घट पूजन के तहत मक्खन, केला, मिठाई संग मां को पुलाव, पनीर खीर, भाजा, चटनी पापड़ का भोग लगाया गया, इसके बाद भक्तों में प्रसाद बांटा गया।

: श्री श्री सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी ने की लक्ष्मी पूजा…
श्री श्री सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी विकल्प खण्ड-2 गोमती नगर स्थित दुगार्पूजा स्थल पर लक्ष्मी की पूजा अर्चना की गयी। पूजा मे समस्त लखनऊ वसियो के कल्याण की मनोकामना भी की गयी, श्री श्री सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी परिवार की तरफ से भोग वितरण भी किया गया जो कि चंद्रग्रहण के बाद भक्तो ने भोग गर्हण भी किया।

: गणेशगंज ग्रेन मार्केट में हुई पूजा…
श्री महासरस्वती पूजा समिति की ओर से गणेशगंज ग्रेन मार्केट में पहली बार दुर्गा पूजा का आयोजन हुआ। इसी क्रम में लक्ष्मी पूजा हुई। यहां पर पहली बार मां दुर्गा सपरिवार विराजीं। इसी क्रम में शरद पूर्णिमा पर लक्ष्मी पूजा कोजागिरि लक्ष्मी पूजा का आयोजन हुआ। इस अवसर पर देवी लक्ष्मी का आवाह्न करके उनकी शोडशोपचार विधि से पूजन अर्चन किया गया। पूजन के बाद प्रसाद वितरण, भंडारा हुआ।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *