ग्रेग बार्कले ने आईसीसी अध्यक्ष पद के तीसरे कार्यकाल से किया इनकार, जय शाह की संभावित उम्मीदवारी पर अटकलें तेज

नई दिल्ली: वर्तमान आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने घोषणा की है कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे, और उनका कार्यकाल 30 नवंबर 2024 को समाप्त हो जाएगा। इस फैसले से खेल की सर्वोच्च संस्था में बीसीसीआई सचिव जय शाह के भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं।

न्यूजीलैंड के वकील बार्कले ने नवंबर 2020 से स्वतंत्र आईसीसी चेयर के रूप में कार्य किया है और 2022 में उन्हें फिर से चुना गया था। तीन कार्यकालों में से प्रत्येक दो साल का हो सकता है, लेकिन बार्कले ने चार साल बाद पद छोड़ने का निर्णय लिया है, जिससे आईसीसी को एक नए नेता की तलाश करनी पड़ेगी।

अगले आईसीसी अध्यक्ष के चुनाव में 16 वोट शामिल हैं, जिसमें जीतने के लिए अब 51% (यानी 9 वोट) की साधारण बहुमत की आवश्यकता होती है। पहले, अध्यक्ष बनने के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती थी। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 27 अगस्त है, और यह स्पष्ट नहीं है कि जय शाह इस दौड़ में शामिल होंगे या नहीं।

वर्तमान में जय शाह आईसीसी की शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों (एफ एंड सीए) उप-समिति के प्रमुख हैं और उन्हें आईसीसी बोर्ड में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक माना जाता है। उनके पास 16 मतदान सदस्यों में से अधिकांश का समर्थन है, जो अगर वे अध्यक्ष पद की दौड़ में उतरते हैं, तो उनके पक्ष में काम कर सकता है।

शाह के पास अभी बीसीसीआई सचिव के रूप में एक वर्ष बचा है, जिसके बाद अक्टूबर 2025 से तीन साल का अनिवार्य ‘कूलिंग-ऑफ’ पीरियड शुरू होगा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित बीसीसीआई संविधान के अनुसार, एक पदाधिकारी छह साल तक कार्य कर सकता है, उसके बाद तीन साल का कूलिंग-ऑफ पीरियड आवश्यक है, जिसमें राज्य संघ और बीसीसीआई के बीच कुल 18 वर्षों तक काम करने की अनुमति होती है। यदि शाह बीसीसीआई की भूमिका में एक वर्ष शेष रहने के बावजूद आईसीसी में जाने का निर्णय लेते हैं, तो उनके पास बीसीसीआई में अभी भी चार साल का समय बचा होगा।

महज 35 साल की उम्र में, शाह आईसीसी के इतिहास में सबसे युवा अध्यक्ष बनने की संभावना रखते हैं। उनकी संभावित उम्मीदवारी उन्हें उन प्रतिष्ठित भारतीयों की सूची में शामिल कर देगी जिन्होंने पहले आईसीसी के शीर्ष पद को संभाला है, जिसमें जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन. श्रीनिवासन और शशांक मनोहर शामिल हैं।

जैसे-जैसे 27 अगस्त का नामांकन अंतिम तिथि करीब आ रही है, क्रिकेट जगत यह देखने के लिए करीब से नजर रखेगा कि क्या जय शाह अपने करियर में अगले कदम की ओर बढ़ने का निर्णय लेते हैं।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *