केरल के वायनाड में भारी भूस्खलन के कारण सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका

नई दिल्ली: केरल के वायनाड जिले में मेप्पडी के पास कई पहाड़ी इलाकों में मंगलवार तड़के बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर तबाही हुई और सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका बढ़ गई है। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बीच बचाव प्रयास जारी रहने से अब तक 19 लोगों की मौत की खबर है।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) आपदा पर प्रतिक्रिया देने में तेज रहा है। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में फायरफोर्स और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) सहित कई टीमों को तैनात किया है। इसके अतिरिक्त, एनडीआरएफ की एक और टीम चल रहे बचाव कार्यों को बढ़ाने के लिए वायनाड के रास्ते में है।

फेसबुक पर एक बयान में, केएसडीएमए ने उल्लेख किया कि कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी बचाव प्रयासों में सहायता करने का निर्देश दिया गया है। स्थिति गंभीर है, स्थानीय रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। लगातार हो रही भारी बारिश से स्थिति गंभीर हो रही है, जिससे बचाव कार्य कठिन होता जा रहा है।

अग्निशमन और बचाव, नागरिक सुरक्षा, एनडीआरएफ और स्थानीय आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम सहित विभिन्न एजेंसियों के लगभग 250 कर्मी वायनाड के चुरलमाला क्षेत्र में बचाव अभियान में सक्रिय रूप से शामिल हैं। ये टीमें भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों का पता लगाने और उनकी सहायता करने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। चुनौतीपूर्ण इलाके और प्रतिकूल मौसम की स्थिति को देखते हुए, ऑपरेशन जटिल और खतरनाक है।

अधिकारी बचाव प्रयासों को सुचारू रूप से चलाने और इसमें शामिल सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जनता से प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा करने से बचने का आग्रह कर रहे हैं।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *