भारत-अमेरिका रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र INDUS-X शिखर सम्मेलन अगले महीने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में

नई दिल्ली: भारत-अमेरिका रक्षा त्वरण पारिस्थितिकी तंत्र INDUS-X शिखर सम्मेलन का तीसरा संस्करण 9 और 10 सितंबर को कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में होने वाला है। यह हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष रक्षा नेताओं को एक साथ लाएगा। राज्य सीमा पार रक्षा नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का पता लगाएंगे और उसे बढ़ाएंगे। शिखर सम्मेलन का आयोजन यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के गोर्डियन नॉट सेंटर फॉर नेशनल सिक्योरिटी इनोवेशन और हूवर इंस्टीट्यूशन के सहयोग से किया जाता है।

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री कोंडोलीज़ा राइस शिखर सम्मेलन को संबोधित करने वाले प्रतिष्ठित नेताओं में से एक हैं, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा नवाचार में उन्नत प्रौद्योगिकी साझेदारी को मजबूत करना है। यह आयोजन रक्षा संबंधों को गहरा करने और नवाचार को बढ़ावा देने पर केंद्रित रणनीतिक चर्चाओं में शामिल होने के लिए वाशिंगटन, डी.सी. और नई दिल्ली के नीति निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा।

INDUS-X शिखर सम्मेलन स्टार्टअप, उद्यम पूंजी, शिक्षा, त्वरक और उद्योग से प्रमुख हस्तियों को भी जोड़ेगा, जिससे दोनों देशों में सह-उत्पादन और निवेश के अवसर मिलेंगे। एक मजबूत रक्षा नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों की ताकत का लाभ उठाएगा, और अधिक सुरक्षित और तकनीकी रूप से उन्नत भविष्य सुनिश्चित करेगा।

INDUS-X शिखर सम्मेलन का यह संस्करण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उद्देश्य रक्षा नवाचार में भारतीय और अमेरिकी नेताओं को जोड़ना है, एक सहयोगी वातावरण बनाना है जो तकनीकी प्रगति को आगे बढ़ा सकता है। उच्च पदस्थ अधिकारियों, उद्योग जगत के नेताओं और शिक्षाविदों की भागीदारी के साथ, शिखर सम्मेलन से पर्याप्त परिणाम निकलने की उम्मीद है जो दोनों देशों की रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देगा।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *