भारत ने एशिया कप का आठवां खिताब जीता

दिल्ली: मोहम्मद सिराज द्वारा सीमिंग और स्विंग गेंदबाजी का जादू दिखाकर 21 रन देकर 6 विकेट लेने के बाद भारत ने गत चैंपियन श्रीलंका को दस विकेट से हराकर पांच साल में पहली बार एशिया कप खिताब जीता। यह भारत का 7वां एशिया कप खिताब था और गेंद शेष रहने के मामले में वनडे (263 गेंद) में उनकी सबसे बड़ी जीत थी। श्रीलंका, जो गत चैंपियन था, 50 रन पर आउट हो गया और भारत ने 6.1 ओवर में लक्ष्य का पीछा पूरा कर लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम अपने पहले छह विकेट 12 रन पर गंवाकर शर्मनाक स्थिति में फंस गई। उनकी पारी महज 15.2 ओवर में खत्म हो गई. निराशाजनक बल्लेबाजी क्रम में छह शून्य देखे गए, जिसमें अकेले दो बल्लेबाजों ने दोहरे अंक में स्कोर बनाया (कुसल मेंडिस – 17 और दुशान हेमंथा – 13)। सिराज ने एक ओवर में चार विकेट लिए. यह श्रीलंका का वनडे में सबसे कम स्कोर है, इसका पहला सबसे कम स्कोर 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 43 रन था। सिराज ने सात ओवर में 21 रन देकर छह विकेट लिए, जबकि हार्दिक पंड्या ने तीन विकेट लिए।

भारत ने इशान किशन और शुबमन गिल के साथ शुरुआत की और फिर इस जोड़ी ने केवल तीन ओवरों में 32 रन जोड़े। उन्होंने संघर्ष किया और सातवें ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया और इस तरह भारत ने 10 विकेट और 263 गेंद शेष रहते हुए फाइनल जीत लिया।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *