एचसीएल स्क्वैश टूर के इंदौर चरण का सफल समापन हुआ

इंदौर: अग्रणी वैश्विक समूह एचसीएल ने स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से एचसीएल स्क्वैश टूर 2024 के पहले चरण का सफल समापन किया। पीएसए लेवल टूर्नामेंट का आयोजन इंदौर के प्रतिष्ठित डेली कॉलेज में 22 मई से 25 मई के बीच किया गया था। यह एचसीएल स्क्वैश टूर एचसीएल स्क्वैश पोडियम प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भारत में स्क्वैश के परिवेश में परिवर्तन लाकर खिलाड़ियों को सर्वोच्च रैंकिंग के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का अवसर प्रदान करना है। इस प्रतियोगिता में 3000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि के लिए मिस्र, अमेरिका, मलेशिया, श्री लंका, कुवैत और भारत के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

एचसीएल स्क्वैश टूर के अंतिम मैचों में कड़ा मुकाबला देखने को मिला। पुरुष श्रेणी में रविंदु लक्षिरी (श्रीलंका, विश्व रैंक 140) का मुकाबला ओम सेमवाल (भारत, विश्व रैंक 330) से हुआ, वहीं महिला श्रेणी में सर्वोच्च वरीयता प्राप्त, रथिका सुथंथिरा सीलन (भारत, विश्व रैंक 249) और पूजा आरती (भारत, विश्व रैंक 207) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। पुरुष श्रेणी में रविंदु लक्षिरी ने 11-4, 11-6, 11-3 के स्कोर के साथ जीत दर्ज की, वहीं महिला श्रेणी में रथिका सीलन 11-6, 11-6, 11-4 के स्कोर के साथ विजयी रहीं। दोनों विजेताओं को देवास सीनियर के महामहिम महाराजा विक्रम सिंह पवार, और यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक पाने वाले तीरंदाज, पार्थ सालुँखे द्वारा पुरस्कृत किया गया।

रथिका सुथंथिरा सीलन और रविंदु लक्षिरी की जीत उनके करियर की बड़ी उपलब्धियाँ हैं, जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्क्वैश जगत में उनकी प्रतिष्ठा काफी बढ़ गई है।

पीएसए मैचों ने एचसीएल स्क्वैश टूर इंदौर का उत्साह काफी बढ़ा दिया, जिन पर स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभाओं, दोनों का ध्यान केंद्रित रहा। भारत में स्क्वैश के लगातार विकास और अन्य शहरों में इस टूर के आगामी चरणों के साथ आने वाले सालों में स्क्वैश का स्तर बढ़ता चला जाएगा।

एचसीएल के एवीपी और हेड ऑफ ब्रांड, रजत चंडोलिया ने कहा, ‘‘एचसीएल स्क्वैश टूर के इंदौर चरण से न केवल भारतीय खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का एक मंच प्राप्त हुआ, बल्कि इससे स्क्वैश के क्षेत्र में इंदौर के बढ़ते महत्व का भी प्रदर्शन हुआ। अपने हाल ही में पुनगर्ठित स्क्वैश पोडियम प्रोग्राम के साथ एचसीएल भारत में स्क्वैश को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, साथ ही इसका उद्देश्य स्थानीय और वैश्विक प्रतिभाओं को एक मंच पर लाकर हमारे खिलाड़ियों को अपने और स्क्वैश के विकास का सर्वश्रेष्ठ मंच प्रदान करना है। आने वाले सालों में अलग-अलग शहरों में चार और पीएसए का आयोजन किया जाएगा।’’

सायरस पोंचा, सेक्रेटरी जनरल, स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसआरएफआई) ने कहा, ‘‘इस टूर्नामेंट ने हमारे खिलाड़ियों को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने का असाधारण अवसर प्रदान किया। इसमें दर्ज की गई बेहतरीन खेल भावना प्रेरणाप्रद है। मैं रविंदु और रथुका को उनकी जीत के लिए बधाई देता हूँ। हमें उम्मीद है कि यह ईवेंट न केवल युवा खिलाड़ियों को प्रोफेशनल स्तर पर स्क्वैश खेलने के लिए प्रेरित करेगी, बल्कि भारत में इस खेल के विकास में महत्वपूर्ण योगदान भी देगी।’’

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *