मेटा ने लामा 3.1 लॉन्च किया: सबसे बड़ा ओपन-सोर्स एआई मॉडल जो प्रतिस्पर्धियों को पार करता है और वैश्विक स्तर पर विस्तारित हो रहा है

This image has an empty alt attribute; its file name is fnn-amazon-1.jpeg

नई दिल्ली: मेटा ने 23 जुलाई 2024 को अपना नवीनतम एआई मॉडल, लामा 3.1, पेश किया, जो ओपन-सोर्स एआई क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उन्नति को चिह्नित करता है। मेटा का यह सबसे परिष्कृत मॉडल अब तक, लामा 3.1 को अब तक का सबसे बड़ा ओपन-सोर्स एआई मॉडल बताया जा रहा है, जो कई बेंचमार्क परीक्षणों में शीर्ष प्रतिस्पर्धियों जैसे कि GPT-4o और एंथ्रोपिक के क्लॉड 3.5 सॉनेट को पार करता है। यह नया मॉडल अपने पूर्ववर्ती, लामा 2 से काफी उन्नत है, जो पुराने पीढ़ी के मॉडलों के साथ तुलनीय था। लामा 3.1 अब उपलब्ध सबसे उन्नत मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धी माना जा रहा है।

हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में, मेटा ने बताया कि लामा 3.1 अपने लामा-आधारित एआई सहायक की पहुंच को नई क्षेत्रों और भाषाओं में विस्तारित करेगा। यह मॉडल 22 देशों में उपलब्ध होगा, जिनमें हाल की जोड़ियां अर्जेंटीना, चिली, कोलंबिया, इक्वाडोर, मेक्सिको, पेरू और कैमरून शामिल हैं। मेटा एआई अब कई नई भाषाओं में उपलब्ध है, जिनमें फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, हिंदी-रोमन स्क्रिप्ट, इतालवी, पुर्तगाली, और स्पेनिश शामिल हैं, और और भाषाओं को जोड़े जाने की योजना है।

इसके अतिरिक्त, मेटा ने लामा 3.1 में एक नई विशेषता पेश की है जो किसी व्यक्ति की अद्वितीय उपस्थिति के आधार पर चित्र निर्माण की सुविधा प्रदान करती है, जो मॉडल की उन्नत क्षमताओं को दर्शाता है। लामा 3.1 मॉडल सभी प्रमुख क्लाउड प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होंगे, जिनमें AWS, एज़्योर, गूगल, और ऑरेकल शामिल हैं। कंपनियां जैसे कि स्केल.एआई, डेल, और डेलॉइट लामा 3.1 को अपनाने और उनके डेटा के साथ कस्टम मॉडल को प्रशिक्षण देने में उद्यमों की सहायता के लिए तैयार हैं।

हालांकि उन्नति के बावजूद, मेटा ने लामा 3.1 को प्रशिक्षण देने के लिए उपयोग किए गए विशिष्ट स्रोत डेटा का खुलासा नहीं किया है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस रिलीज को लिनक्स की सफलता के साथ तुलना की है, यह सुझाव देते हुए कि ओपन-सोर्स एआई मॉडल उद्योग में प्रमुख बनने के लिए तैयार हैं, जैसे कि लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम और इंफ्रास्ट्रक्चर में प्रमुख शक्ति बन गया।

This image has an empty alt attribute; its file name is fnn-amazon-1.jpeg

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *