फोनपे के शेयर.मार्केट ने इंटेलिजेंस पर फोकस के साथ फ्यूचर्स और ऑप्शंस सेगमेंट पेश किया

नई दिल्ली: शेयर.मार्केट, फोनपे  का प्रॉडक्ट है, जिसने आज अपने फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) सेगमेंट के लॉन्च की घोषणा की है। इस नए सेगमेंट की मदद से, ट्रेडर्स को कॉम्प्रेहेंसिव ट्रेडिंग टूल और संसाधनों से बेहतर सुविधाएँ देने में प्लेटफॉर्म के मिशन में बड़ी उपलब्धि है। यह, इंटेलिजेंस लेयर पर पूरा ध्यान देने के साथ-साथ ट्रेडिंग के अनुभव को बेहतर बनाएगा।

बिजनेस लांच करने के सात महीनों के भीतर, शेयर.मार्केट के अब तक कुल 1.55M से ज़्यादा लाइफटाइम ग्राहक हैं और  इस पर हर महीने 1.4M एक्टिव MF SIP लेनदेन किए जाते हैं।इसके अलावा, शेयर.मार्केट ने 75,000 से ज़्यादा (दैनिक ऐप इंगेजमेंट) यूजर और 1.5L डीमैट खातों को इंटेलिजेंस की सुविधा दी है।

शेयर.मार्केट पर F&O का विकल्प चालू करने से, कॉम्प्रिहेंसिव ऑप्शन चेन ऐनलिसेस के साथ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सुविधाएँ भी बढ़ जाती हैं। फ्यूचर और ऑप्शन कॉन्ट्रेक्ट कई इंडिसिस और स्टॉक्स में निवेशक और ट्रेडर को प्रभावशाली पोर्टफोलियो मैनेजमेंट के ज़रिए जोखिम से बचाता है, हेज पॉजिशन रखता है, और पूरी रिटर्न प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाता है। बेहतर इंटेलिजेंस उपलब्ध कराने के लिए, असरदार मनी मैनेजमेंट के साथ ग्रीक के मुताबिक ट्रेडर के हिसाब से बनाए गए डेटा पॉइंट और रणनीति बनाने की सुविधा भी दी जाएगी।

Share.Market पर F&O पेशकश की मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

  1. सुव्यवस्थित ट्रेडिंग इंटरफ़ेस: उन्नत जोखिम प्रबंधन टूल के साथ कुशल एफ एंड ओ ट्रेडिंग के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस।
  2. उन्नत इंटेलिजेंस: मैक्स पेन, पुट कॉल रेशियो (पीसीआर), और ओपन इंटरेस्ट (ओआई) परिवर्तनों के सहज दृश्य के साथ अद्यतन विकल्प श्रृंखला। हेजिंग टूल और रणनीति प्रबंधन जैसी और सुविधाएं आने वाली हैं।
  3. प्रतिज्ञा के साथ मार्जिन ट्रेडिंग: अनुभवी व्यापारी संपार्श्विक मार्जिन के लिए मौजूदा होल्डिंग्स का लाभ उठा सकते हैं।
  4. शैक्षिक संसाधन: एफ एंड ओ ट्रेडिंग रणनीतियों की समझ को गहरा करने के लिए ट्यूटोरियल, वेबिनार और शैक्षिक सामग्री तक पहुंच।

F&O सुविधा का लॉन्च इनोवेशन और ग्राहक-केंद्रितता की ओर शेयर.मार्केट के समर्पण को दर्शाता है। नई सुविधाओं और क्षमताओं के साथ अपने प्लेटफॉर्म को लगातार बेहतर बनाते हुए, शेयर.मार्केट निवेशकों और ट्रेडर की बढ़ती जरूरतों को पूरा करते हुए इंडस्ट्री में सबसे आगे बना हुआ है।

अगस्त 2023 में लॉन्च शेयर.मार्केट ने मार्केट इंटेलिजेंस की सुविधा से डिस्काउंट ब्रोकिंग को नया रूप दिया है। ऐसा निवेशक और ट्रेडर को बाज़ार की समझ, रिसर्च पर आधारित वेल्थबास्केट, स्केलेबल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म, और बेहतरीन ग्राहक अनुभव प्रदान करने से हुआ है। यह निवेश के कई विकल्प प्रदान करता है जिसमें अलग-अलग स्थानों पर रहने वाले निवेशक वेल राउंडेड और बैलेंस्ड पोर्टफोलियो बना पाते हैं। शेयर.मार्केट स्टॉक (इंट्राडे और डिलीवरी), म्यूचुअल फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETFs), और वेल्थबास्केट प्रदान करता है।

F&O के लॉन्च के बारे में बात करते हुए, शेयर.मार्केट के CEO उज्जवल जैन ने कहा, कि“जैसे-जैसे निवेशक और ट्रेडर ने बेहतर निवेश और ट्रेड करने के लिए खुद को सशक्त बनाया है, शेयर.मार्केट भी इंटेलिजेंस की मदद से काम करने वाले डिस्काउंट ब्रोकिंग को आगे बढ़ाने के लिए महत्वाकांक्षी कदम उठाने में सक्षम हो गया है।” उन्होंने आगे कहा, “हमारे प्लेटफॉर्म पर फ्यूचर्स और ऑप्शंस ट्रेडिंग के लॉन्च के साथ, हम अपनी सुविधाओं को बढ़ा रहे हैं। यह और भी निवेशकों और ट्रेडर को मौजूदा गतिशील फाइनेंशियल मार्केट के लिए ज़रूरी टूल और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने के हमारे प्रयासों को और मजबूत करेगा।”

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *