जाति जनगणना पर अनुराग ठाकुर के भाषण का पीएम मोदी ने किया समर्थन

नई दिल्ली: एक महत्वपूर्ण समर्थन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जाति जनगणना पर पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के लोकसभा भाषण की प्रशंसा की, और विपक्षी भारतीय गुट को प्रभावी ढंग से उजागर करने के लिए उनकी सराहना की। पीएम मोदी ने ‘X’ पर ठाकुर के संबोधन को “तथ्यों और हास्य के मिश्रण की सराहना करते हुए अवश्य सुनना चाहिए” बताया। उन्होंने विपक्ष की ठाकुर की आलोचना पर प्रकाश डाला, इसे गंदी राजनीति को संबोधित करने का एक आदर्श उदाहरण बताया।

विवाद तब भड़का जब विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व कर रही कांग्रेस पार्टी ने ठाकुर की टिप्पणियों पर आपत्ति जताई और सवाल उठाया कि क्या वे प्रधानमंत्री के निर्देश पर की गई थीं। सीधे तौर पर राहुल गांधी का नाम नहीं लेने के बावजूद, आलोचना गांधी की जाति के बारे में ठाकुर के आक्षेप पर केंद्रित थी। ठाकुर ने एक पूर्व प्रधानमंत्री के ओबीसी आरक्षण के विरोध का जिक्र करते हुए राजीव गांधी का नाम लिए बिना उनकी ओर इशारा करते हुए उत्तेजक टिप्पणी की, “जिनकी जाति ज्ञात नहीं है वे जाति जनगणना के बारे में बात करते हैं।”

कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने ठाकुर के आक्षेपों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन पर उनका अपमान करने का आरोप लगाया। गांधी ने 2024 के आम चुनावों के लिए कांग्रेस के एक प्रमुख चुनावी वादे, राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने उन हमलों के खिलाफ लचीलापन व्यक्त किया, जिन्हें वे हमलों के रूप में देखते थे, उन्होंने कहा, “जो कोई भी आदिवासी, दलित और पिछड़ों के मुद्दों को उठाता है, उसके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। मैं इन दुर्व्यवहारों को खुशी से स्वीकार करूंगा।”

जाति जनगणना एक विवादास्पद मुद्दा बन गया है, कांग्रेस इसे सामाजिक-आर्थिक असमानताओं को दूर करने के लिए भारत के एक आवश्यक एक्स-रे के रूप में वकालत कर रही है। जैसे-जैसे देश अगले आम चुनावों की ओर बढ़ रहा है, यह बहस राजनीतिक सरगर्मी बढ़ाती जा रही है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *