पीएम मोदी का स्वदेशी AI टूल वैश्विक स्तर पर धूम मचाने के लिए तैयार, महेश वर्मा ने किया नेतृत्व

नई दिल्ली: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीनस्थ अखिल भारतीय तकनीकी परिषद के अनुवादिनी फाउंडेशन के पहल पर देश ने अपना AI टूल का आविष्कार किया है। यह टूल चुटकी में देश विदेश के 150 से ज्यादा भाषा मे कई एक सुविधा प्रदान करता है। इसके जरिये किसी जगह पर होने वाली वारदात या चोरी घटना की सूचना पूर्व में मिल जाने जैसे करिश्माई सुविधा है। साथ ही स्कूल कॉलेज और प्रेस मीडिया की बड़ी चुनौती जो भाषा को लेकर है उसे यह टूल चुटकियों में खत्म कर देता है। ऐसे न जाने कितने चमकृत करने वाले इस टूल को हाल में ही न्यायिक सेवा में शुरू किया गया है।

देश और विदेश में इसकी दमदार उपस्थिति के निम्मित सम्मिट इंडिया जो विदेश में नमस्ते के नाम अभियान शुरू किया है जिसके तहत नमस्ते नेपाल, नमस्ते विएतनाम, नमस्ते सिंगापुर, नमस्ते न्यूजीलैण्डर नमस्ते यूएई,नमस्ते घाना, नमस्ते केन्या, नमस्ते तंजानिया औए नमस्तेइथोपिया शुरू किया जाना है। जहाँ इस टूल को लांच करने के साथ वहां के सरकार के साथ इसके अनुबंध के लिए मदद करने का काम सम्मिट इण्डिया करेगा। इसके लिए श्री महेश वर्मा सेक्रटरी जनरल को अंतरराष्ट्रीय ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है। जिसकी नियुक्ति पत्र इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ बुद्धा चंद्रशेखर ने जारी करते हुए कहा कि श्री वर्मा के माध्यम से अनुवादिनी देश विदेश में अपनी अनुपम छाप छोड़ने में कामयाब रहे इसमे इनकी भूमिका मील का पत्थर साबित होगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रेरणा से यह स्वदेशी AI टूल देश के 25 करोड़ बच्चो को मुफ्त दिया जाएगा। जिससे वह अपनी मातृभाषा में किसी कम्पटीशन, परीक्षा, प्रतियोगिता और पढ़ाई की अच्छी तैयारी कर सकते है। नई शिक्षा नीति के तहत अपने ही भाषा पढ़ाई कराने में यह भाषा बहुत मददगार साबित होगी। सम्मिट इंडिया के नई शिक्षा नीति अभियान के तहत 1 लाख से ज्यादा शिक्षा योद्धा इस टूल को लैस किया जाएगा। इसलिए श्री वर्मा की महत्ती भूमिका समझ मे आयी और उन्हें अनुवादिनी का अंतरष्ट्रीय ब्रांड अम्बेडकर बनाया गया है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *