दुर्गा पूजा पण्डालों में सप्तमी पर हुई विशेष पूजा-अर्चना, लगे जयकारे…

लखनऊ : शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर बने भव्य पंडालों में भगवती मां दुर्गा विराज चुकीं हैं। पंडालों में भक्तों की भीड़ आनी शुरू हो गई है। पूरा शहर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा है। भक्त मां के दरबार में अपनी मुरादें पूरी करेने लिए हाजिरी लगा रहे हैं। राजधानी के लाटूश रोड, अलीगंज, सहारा स्टेट, अमीनाबाद, लालबाग, आलमबाग, कैंट, रविंद्रपल्ली, इंदिरानगर, महानगर सहित कई जगहों पर माता पंडालों में विराजमान हैं।


राजधानी के दुर्गा पूजा पंडालों में सुबह मां की अराधना की गई। जिसके बाद आरती हुई और पुष्पांजलि और प्रसाद वितरण का किया गया। शाम की आरती के समय भक्तों ने ढाक वादन पर पराम्परिक नृत्य किया। शशि भूषण बालिका विद्यालय, विद्यांत कॉलेज में सार्वजनीन दुर्गा पूजा समिति की ओर पंडाल में मां की अराधना हुई। दिन भर भोग की तैयारी हुई। शाम को हलवा का प्रसाद बांटा गया। विद्यांत पूजा पंडालल के सचिव अभीक भट्टाचार्या ने बताया कि मां की अराधना के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। यहां लगे मेले का भी बड़ों ने आनंद लिया। रविन्द्रपल्ली के श्री श्री दुर्गा पूजा के आयोजन के महासचिव संजय मुखर्जी ने बताया कि शनिवार को महासप्तमी की पूजा की गई। शाम को कोलकाता के पुरोहित ने मां की आरती की। आरती के समय कोलकाता के कलाकार ढाक बजाते रहे और भक्त भक्ती में झूमने लगे। कैंट के दुर्गा पूजा पंडाल में सप्तमी की पूजा हुई। बाद भी प्रसाद का वितरण किया गया। आरती के समय ढाक की धुनों पर नृत्य किया। वहीं मॉडल हाउस और बंगाली क्लब में मां की पूजा अर्चना के बाद भक्तों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मस्ती की। आशियाना के श्रीश्री दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष दिलीप कुमार डे ने बताया कि सुबह से दोपहर बाद तक विशेष पूजा अर्चना की गई।

इतिहास में पहली बार माडल हाउस संघो मित्रो के पूजा पंडाल में महिला ढाकी अपने ढाक की थाप से मां दुर्गा को ही प्रसन्न नहीं कर रही है बल्कि अन्य पंडाल में पश्चिम बंगाल के वीरभूमि, मालदा, 24 परगना, मेदिनीपुर, असानसोल, दुर्गापुर आदि स्थानों से लखनऊ के विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों में अपने ढाक की थाप से मां दुर्गा को प्रसन्न करने के साथ श्रद्धालुओं का भी मन मोह रही है।


महिला ढाकी दल जहां माडल हाउस पूजा पंडाल में आकर्षण का केंद्र बनी हैं। वहीं शशिभूषण बालिका विद्यालय में चल रहे दुर्गा पूजा मे पश्चिम बंगाल के वीरभूमि से आये समांतो, मधु मंडल बताते हैं कि उनका एक परिवार के सदस्य दो दलों में विभक्त होकर शशिभूषण पूजा पंडाल में विक्ट्री इलेवल पूजा पंडाल में अपने ढाक की थाप व नृत्य से मां दुर्गा को प्रसन्नचित करने के साथ पंडाल में आने वाले श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बने हैं। मधु बताते है कि मां दुर्गा के सन्मुख ढाक बजाकर उन्हें आत्मसंतुष्ठि मिलने के साथ मन प्रसन्नचित रहता है। इसके अलावा लखनऊ के अन्य पूजा पंडाल जोगेंद्र पाठक रोड, विद्यांत कालेज पूजा पंडाल, बंगाली क्लब, रामकृष्ण मठ, आरडीएसओ पूजा पंडाल, आनन्द नगर पूजा पंडाल सहित तकरीबन सभी पूजा पंडालों में पश्चिम बंगाल के ढाक की धूम है। पश्चिम बंगाल से आने वाले ज्यादातर ढाकी विजयी दशमी के बाद वापस अपने घरों को प्रसािान करेंगे। परन्तु कुछ पंडालों के ढाकी कालीबाड़ी में होने वाले ढाक कम्पीटशन में भाग लेंगे और सर्वश्रेष्ठ ढाकी का खिताब जीतने के लिए अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे। लखनऊ में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है इसके लिए पूरी तैयारी से आये हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ के चिकनकारी के बारे में काफी सुना है यहां से वे अपने परिवार के लिए चिकन के कपड़े आदि खरीदकर ले जायेंगे। साथ ही लखनऊ के प्रसिद्ध स्थलों को देखेंगे।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *