मुकेश के नगमों से सजी संगीत की शाम सुमिरन म्यूजिकल ग्रुप ने की अभियान की शुरूआत…

लखनऊ : म्यूजिकल ग्रुप के सुमिरन अभियान की शुरूआत एक शाम मुकेश के नाम और संगीत विभूतियों के सम्मान के साथ हुई। कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्थान गोमती नगर में हुआ। शुरूआत पार्श्व गायक मुकेश कुमार के चित्र पर माल्यर्पण से हुई।

कार्यक्रम में सिंधी समाज के संत और मौजूद विभूतियों को संस्था संरक्षक विशन लाल ने किया। वरिष्ठ शास्त्रीय गायिका सुनीता झिंगरन, संगीतकार हेम सिंह, वरिष्ठ गायिका पद्मा गिडवानी, गणेश चंद्र जोशी, पार्षद कौशलेन्द्र द्विवेदी का संस्था संरक्षक माला मंगलानी ने स्वागत सम्मान किया। रॉबिन भट्टाचार्य ने बताया कि ग्रुप ने संगीत की नई प्रतिभाओं के लिए अभियान की शुरूआत की है। अभियान के तहत संगीत के प्रति लगाव रखने वाली प्रतिभाओं के हुनर को तराशा जायेगा। चाहे वो शास्त्रीय संगीत, सुगम संगीत, उपशास्त्रीय या लोक संगीत हो। ग्रुप के संयोजक मृदुल चक्रवर्ती ने बताया कि म्यूजिकल ग्रुप बचपन में हमारा बनाया गया ग्रुप है। इस ग्रुप में ज्यादातर लखनऊ के बंगीय समाज के कलाकार शामिल हैं। हम लोग एक समय में दुर्गोत्सव के मंच पर कभी अपने हुनर से रूबरू कराने वाले बच्चे थे। लोगों के बीच लगातार अपनी संगीत साधना के जरिए आगे बढे। प्रतिष्ठित मंचों पर अपने गीत-संगीत से भारतीय संस्कृति के रंग पेश करते रहे। हमें पुरस्कार व सम्मानों से नवाजा गया। जिंदगी के तमाम उतार.चढाव के बीच यह ग्रुप बिखरा.जुडा और फिर उठ खडा हुआ। खासकर कोविड.19 के भयावह दौर ने इस ग्रुप के समर्पित संगीतज्ञों को भी छीन लिया। लेकिन ये साहसी कलाकार एक बार फिर हमेशा की तरह उठ खडेÞ हुए हैं। उसी ऊर्जा के साथ, गीत.संगीत के प्रेमियों के बीच। एक अनूठे अभियान के जरिए जिसमें वे गीत.संगीत की प्रतिभाओं को मंच देने की शुरूआत कर रहे हैं। ग्रुप के सरंक्षक अशोक मंगलानी ने बताया की इस अभियान के तहत हम उन प्रतिभाओं को मंच देंगे। जिन्होंने अपने संगीत के सपने को खुद में संजोये रखा है। ऐसी प्रतिभाओं को ग्रुप न सिर्फ मंच देगा। बल्कि उनके हुनर को सुमिरन अभियान से तराशेगा। गायक अशोक मंगलानी ने जानेमाने पार्श्व गायक मुकेश कुमार के चर्चित गाने सुनाकर प्रभावित किया।

हम हिंदुस्तानी, आवारा हूं…, दम भर जो इधर मुंह फेरे…, मेरे हमसफर…, किसी राह पे किसी मोड़ पर…, धीरे-धीरे बोल कोई सुन न ले जैसे गाने सुनाकर प्रशंसा पाई। फीमेल सिंगर में की गायिका रत्ना भट्टाचार्य, सुषमा तिवारी, नंदिनी ओझा, रीना रानी ने शानदार गायिकी पेश की। बेस गिटार पर तपन पात्रा, अनिल राजपूत, ड्रम मृदुल चक्रवर्ती, आक्टो पेड विजय, ढोलक दीपक व कीबोर्ड पर सुधीर ने बेहतरीन वादन किया।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *