समिट इंडिया ने मुख्य भूमिकाओं में प्रतिष्ठित लीडर्स को नियुक्त किया

नई दिल्ली: समिट इंडिया ने संगठन के अंदर कई प्रतिष्ठित लोगों को महत्वपूर्ण कार्यभार सौंपने की घोषणा की है, जिससे संगठन की लीडरशिप टीम मजबूत बनेगी। ब्रिगेडियर गौतम गांगुली को चेयरपर्सन, प्लानिंग एवं स्ट्रेट्जी काउंसिल; श्री संजय श्रीवास्तव को चेयरमैन, उत्तराखंड चैप्टर; श्री राम विलास वेदांती जी को अंतर्राष्ट्रीय प्रेसिडेंट, अयोध्या प्रोजेक्ट; डॉ. आरके वर्मा को चेयरपर्सन, इंटरनेशनल काउंसिल फॉर हैल्थ एंड एजुकेशन और श्री जिग्नेश विराडिया जी को चेयरपर्सन, घाना चैप्टर का कार्यभार सौंपा गया है।

ये नियुक्तियाँ इन नेतृत्वकर्ताओं के अनुभव व विशेषज्ञता का लाभ उठाने के समिट इंडिया के रणनीतिक कदम का हिस्सा हैं। अपने-अपने क्षेत्रों में कई सालों के अनुभव के साथ ये नेतृत्वकर्ता विलक्षण नेतृत्व, रणनीतिक दूरदर्शिता, और अपने कार्य के प्रति प्रतिबद्धता का उदाहरण पेश करते हैं।

श्री संजय श्रीवास्तव पत्रकार, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिन्हें मीडिया में काम करने का 25 सालों का अनुभव है। श्री जिग्नेश विराडिया जी एक डायनैमिक उद्यमी और बिज़नेस लीडर हैं, जो स्वास्थ्य, ‘मेक इन इंडियाकंपनियों और उत्पादों को बढ़ावा देने, फाईनेंसिंग एवं एग्रोकमोडिटीज़ जैसे क्षेत्रों में विस्तृत पोर्टफोलियो संभाल चुके हैं। वो घाना में भारतीय समुदायों में एक प्रतिष्ठित हस्ती हैं, और सामुदायिक विकास एवं सांस्कृतिक एकीकरण के अनेक प्रभावशाली अभियानों में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं। ब्रिगेडियर गौतम गांगुली सेना मैडल, विशिष्ट सेवा मैडल के साथ रेजिमेंट ग्रिनेडियर्स से भारतीय सेना के एक अत्यधिक सम्मानित सैन्य अधिकारी हैं। वो नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) ब्लैक कैट कमांडोज़ में फोर्स कमांडर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने भारत में एनएसजी ऑपरेशंस का, मुख्यतः पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के दौरान नेतृत्व किया है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व में 50 से ज्यादा आतंकवादियों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वो एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और शहीदों के परिवारों के लिए काम कर रहे हैं। उन्हें एफबीआई द्वारा बम निष्क्रिय करने का प्रशिक्षण भी दिया गया है। वर्तमान में वो भारत में आत्म निर्भर भारत के अंतर्गत हथियारों और ड्रोन्स के निर्माण में शामिल हैं। श्री राम विलास वेदांती जी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वो एक धार्मिक हिंदू नेता और 12वीं लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रतापगढ़ (उत्तर प्रदेश) लोकसभा सीट से सांसद हैं। वो श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य और विश्व हिंदू परिषद के सदस्य हैं। डॉ. राकेश वर्मा नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर हैं, जिन्हें अपने क्षेत्र का विस्तृत अनुभव और विशेषज्ञता प्राप्त है। एक प्रतिष्ठित करियर के साथ डॉ. वर्मा कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में अपनी सेवाएं दे चुके हैं, जिनमें से एक भारत के प्रधानमंत्री के फिज़िशियन का दायित्व भी है। उनके योगदान क्लिनिकल अभ्यास से बढ़कर रहे हैं। उन्होंने डायरेक्टर जनरल ऑफ हैल्थ सर्विसेस, और वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज में एडिशनल प्रोफेसर और हेड ऑफ कार्डियोलॉजी के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं। इसके अलावा डॉ. वर्मा भारत सरकार के अधीन अतिरिक्त सफदरजंग हॉस्पिटल में मेडिकल सुपरिंटेंडेंट के प्रतिष्ठित पद पर भी रहे हैं।

इस नियुक्ति के बारे में महासचिव श्री महेश वर्मा सम्मिट इंडिया ने कहा , ‘‘हमें समिट इंडिया में महत्वपूर्ण पदों पर इन प्रतिष्ठित लोगों की नियुक्ति की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इनमें से प्रत्येक के पास अपनी भूमिकाओं में विशेषज्ञता, नेतृत्व और प्रतिबद्धती की अद्वितीय पूंजी है। उनकी रणनीतिक दूरदर्शिता और वर्षों के अनुभव के साथ वो हमारे संगठन की वृद्धि और सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। हम उनके बहुमूल्य योगदान के साथ अपने मिशन को आगे बढ़ाने और अपने समुदायों में सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए आशान्वित हैं।’’

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *