तमिलनाडु (Hooch) हूच त्रासदी: कल्लाकुरिची जिले में अवैध ‘पैकेट अरक’ पीने से 34 लोगों की मौत

New Delhi: एक दुखद घटना में, तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में अवैध शराब, जिसे ‘पैकेट अरक’ कहा जाता है, पीने से 34 लोगों की मौत हो गई है। ज़हरीले पदार्थ के सेवन के बाद 60 से अधिक लोग वर्तमान में अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर है।

गिरफ्तारियां और जब्ती
इस घटना के संबंध में पुलिस ने के. कन्नुकुट्टी (49) को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने 200 लीटर अवैध अरक जब्त किया है और जब्त बैच में संदिग्ध घातक मेथनॉल की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक व्यापक जांच शुरू की है।

चिकित्सीय प्रतिक्रिया
उल्टी और पेट दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे 20 से अधिक व्यक्तियों को 19 जून को कल्लाकुरिची मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक जिला अधिकारी ने बताया कि विभिन्न अस्पतालों में 109 लोग इलाज करवा रहे हैं। गंभीर रूप से बीमार लोगों की स्थिति की लगातार निगरानी की जा रही है और उनकी स्थिति बदलते ही अपडेट दी जाएगी।

राज्य मंत्री (हाईवेज़) ई.वी. वेलु ने बताया कि मृतकों में दो महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति शामिल हैं। इस संकट से निपटने के लिए नजदीकी सरकारी मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञों सहित चिकित्सा पेशेवरों को तैनात किया गया है। प्रभावितों की सहायता के लिए अतिरिक्त जीवन समर्थन से सुसज्जित एम्बुलेंस जिले में तैनात की गई हैं।

सरकारी प्रतिक्रिया
वरिष्ठ मंत्री ई.वी. वेलु ने जोर देकर कहा कि सरकार अवैध शराब के उत्पादन और बिक्री के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है। प्रशासन ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए गोंडास एक्ट सहित सख्त उपायों को लागू करने का संकल्प लिया है। वेलु और स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमणियन पीड़ितों और उनके परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए कल्लाकुरिची में मौजूद हैं।

जनता और राजनीतिक प्रतिक्रिया
अभिनेता-राजनेता विजय, तमिलगा वेत्री कझगम के नेता, ने सरकार की लापरवाही की आलोचना की और भविष्य में ऐसी त्रासदियों को रोकने के लिए कड़े एहतियाती उपायों की मांग की।

तमिलनाडु हूच त्रासदी अवैध शराब के सेवन के खतरों की एक कड़वी याद दिलाती है। अवैध शराब उत्पादन और वितरण के खिलाफ सख्त उपायों को लागू करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता ऐसी विनाशकारी घटनाओं को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। ध्यान प्रभावितों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने और पीड़ितों के लिए न्याय सुनिश्चित करने पर केंद्रित है।

Follow for more information.

RoboTouch Leather Echo Plus

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *