छत्रपति शिवाजी के जीवन चरित्र पर आधारित एकलौता महानाट्य जाणता राजा का मंचन …

लखनऊ : छत्रपति शिवाजी के जीवन चरित्र पर आधारित एकलौता महानाट्य जाणता राजा का मंचन जनेश्वर मिश्र पार्क के पण्डाल में हुआ।कलाकारों के दिव्य और जोष मंचन से लोग भावुक हो उठे।

दिव्य प्रेम सेवा मिशन द्धारा हिंदवी स्वराज्य स्थापना के ३५० वें वर्ष पर छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित विश्व के सबसे बड़े महानाट्य ‘जाणता राजा’ का आयोजन उ0प्र0 के जनेश्वर मिश्र पार्क लखनऊ में किया गया

मंचन के दौरान शिवाजी ने कहा कि गायों की रक्षा सभी देवालयों की सुरक्षा, बहू बेटियों की रक्षा और आम जनता में सुख-शान्ति व्याप्त हो यही हिंदवी स्वराज्य का मूल मंत्र है। शिवाजी ने हिंदवी स्वराज्य की स्थापना तो कर दी लेकिन स्वयं राज्य सिंहासन पर स्वर्ण मुकुट लगाकर राजा बनने के इच्छुक नहीं थे, लेकिन उनकी माता जीजाबाई ने कहा कि बचपन से मैने भगवान शिव और तुलजा भवानी से यही प्रार्थना की है कि एक दिन मेरा शिवा राजा बनकर गरीबों की व आम जनता की सेवा करता दिखाई दे तभी हिंदवी स्वराज्य की स्थापना हो सकेगी। शिवाजी ने अपनी माता और गुरूजनों के बहुत कहने पर राज सिंहासन स्वीकार किया। शिवाजी ने अपने स्वराज्य में आम जनता की सेवा के साथ बहू बेटियों को भरपूर सम्मान दिलाने का कार्य किया और धर्म की स्थापना की। इस तीन घंटे के मंचन को देख रहे हजारों दर्शक झूम उठे और बीच-बीच में जय भवानी-जय षिवाजी के नारों से पण्डाल गुंजायमान हो रहा था।

शिवाजी की माता जीजाबाई ने मुगलिया शासन के खिलाफ ललकार भरते हुए अपने पुत्र षिवाजी से कहा कि तुम्हारे साथ माता का आशीर्वाद है और तुम्हारी तलवार में आज से तुलजा भावानी साक्षात निवास करेगी। उन्होने ने यह भी कहा कि तुम अपने पिता और मामा की तरह मुगल दरबार में चाकरी नही करोगे बल्कि स्वतंत्र होकर स्वयं साक्षात भगवान शिव की तरह शिवा बनकर हिंदवी स्वराज की स्थापना करोगे और आम जनता व गरीबों को न्याय दिलाने के लिए जीवन भर युद्ध करोगे। इस मंचन से प्रदेष के अनेक जिलों से आये हजारों दर्शक भाव विभोर दिखायी दिये।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि मा0 प्रेमचन्द्र अग्रवाल कैबिनेट मंत्री उत्तराखण्ड सरकार, मा0 कुँवर बृजेश सिंह जी राज्यमंत्री उ0प्र0 सरकार, श्री दानिश आजाद मा0 राज्यमंत्री उ0प्र0 सरकार, के0 रवीन्द्र नायक, प्रमुख सचिव उ0प्र0 शासन, श्री मुकुल कुमार साहू विशेष सचिव विधानसभा उ0प्र0, श्री श्याम सुन्दर सिंह यादव जी पूर्व विधायक झांसी, श्री ओमकार राय पूर्व विशेष सचिव दिल्ली सरकार, मुख्य कार्यक्रम संयोजक अमरजीत मिश्रा, श्री अविनाश सिंह चौहान विधान परिषद सदस्य जितेन्द्र सिंह सेंगर विधान परिषद सदस्य शिवशकर सिंह प्रदेष उपाध्यक्ष किसान मोर्चा, श्रीमती रेशु भाटिया जी सहित प्रदेष व महानगर के हजारों दर्शक उपस्थित रहे।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *