विद्याज्ञान में 2024 की क्लास ने कक्षा 12 की सीबीएसई परीक्षाओं में बेहतरीन परिणाम दिएः 144 में से 86 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने के लिए समर्पित नेतृत्व अकादमी विद्याज्ञान ने आज अपने बारहवीं कक्षा के छात्रों के उत्कृष्ट सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा की। इसके बुलंदशहर और सीतापुर परिसरों से स्नातक करने वाले 144 छात्रों में से 86 ने 90% से अधिक प्रभावशाली अंक हासिल किए।

विद्याज्ञान, बुलंदशहर के अर्पित बालियान ने असाधारण 97.50% के साथ साइंस स्ट्रीम में टॉप किया। अर्पित ने जेईई मेन्स और एनडीए परीक्षा भी पास की। कैप्टन अनुज धारीवाल जैसे पूर्व छात्रों से प्रेरित होकर, उनका झुकाव सेवाओं में शामिल होने की ओर है। साथियों के बीच समस्या-समाधानकर्ता के रूप में जाने जाने वाले अर्पित अपने कनिष्ठों के लिए एक गुरु भी रहे हैं।

विद्याज्ञान, बुलंदशहर की अमृता और विद्याज्ञान, सीतापुर की रागिनी तिवारी ने क्रमशः विज्ञान और मानविकी में 97.25% अंक प्राप्त किए। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की चाहत रखने वाली अमृता का लक्ष्य कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना है। पेंटिंग के प्रति अपने प्रेम के बावजूद, अमृता ने एनआईडी या निफ्ट जैसे ललित कला कार्यक्रमों के बजाय कंप्यूटर विज्ञान को चुना।

इस वर्ष के परिणाम ग्रामीण छात्रों के लिए शैक्षणिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के प्रति विद्याज्ञान की प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में, विद्याज्ञान, सीतापुर के आकाश वर्मा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में पूर्ण छात्रवृत्ति हासिल की, जबकि रोशनी चौरसिया ने वेस्लेयन विश्वविद्यालय, यूएसए में आंशिक छात्रवृत्ति अर्जित की।

विद्याज्ञान देशभर में 250,000 आवेदकों में से सालाना लगभग 200 शीर्ष प्रदर्शन करने वाले ग्रामीण छात्रों का चयन करता है। ये छात्र एक लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों से आते हैं। अकादमी अपने छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान केंद्रित करती है, विभिन्न कार्यक्रमों में निवेश करती है जो पाठ्यचर्या और सह-पाठयक्रम गतिविधियों दोनों को बढ़ाते हैं।

इन पहलों के माध्यम से, विद्याज्ञान ग्रामीण छात्रों को सशक्त बनाना जारी रखता है, जिससे उन्हें उल्लेखनीय शैक्षणिक सफलता और व्यक्तिगत विकास प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके। अकादमी का मिशन इन छात्रों के जीवन को बदलना है, उन्हें ऐसे अवसर प्रदान करना है जो उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करें।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *