पेरिस पैरालिंपिक्स 2024 के 5वें दिन भारत की पदक वर्षा: सुमित अंतिल और नितेश कुमार ने जीते स्वर्ण

नई दिल्ली: पेरिस पैरालिंपिक्स 2024 के 5वें दिन भारत के लिए शानदार साबित हुआ, जहां देश ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में आठ पदक जीते। अब भारत का कुल पदक संख्या 15 हो गई है, जिसमें तीन स्वर्ण पदक शामिल हैं, जिससे देश कुल तालिका में 15वें स्थान पर है।

सुमित अंतिल ने तोड़े दो रिकॉर्ड, जीता स्वर्ण

भारत के भाला फेंक स्टार सुमित अंतिल ने अपने पैरालिंपिक खिताब को शानदार तरीके से बरकरार रखा, और एक नहीं बल्कि दो नए रिकॉर्ड बनाए। 26 वर्षीय सुमित, जिन्होंने टोक्यो 2021 में स्वर्ण जीता था, ने अपने पहले प्रयास में 69.11 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। इसके बाद उन्होंने दूसरे प्रयास में 70.59 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर इस उपलब्धि को और भी बेहतर किया और स्वर्ण पदक को अपने नाम किया।

बैडमिंटन में नितेश कुमार की रोमांचक जीत

एक रोमांचक मुकाबले में नितेश कुमार ने पुरुषों की सिंगल्स SL3 श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता। ग्रेट ब्रिटेन के डैनियल बेथेल के खिलाफ मुकाबला करते हुए, नितेश ने तीन बेहद कड़े गेम में जीत हासिल की, स्कोर 21-14, 18-21, 23-21 रहा। मैच के दौरान कई लंबी रैलियाँ हुईं, जिसमें 122 शॉट्स की एक उल्लेखनीय रैली भी शामिल थी, जो नितेश की दृढ़ता और कौशल को दर्शाती है।

तीरंदाजी में राकेश और शीतल का कांस्य पदक

राकेश कुमार और शीतल देवी ने अपनी व्यक्तिगत असफलताओं से उबरते हुए मिश्रित कंपाउंड ओपन तीरंदाजी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। भारतीय जोड़ी ने इटली को मात्र एक अंक के अंतर से 156-155 से हराकर अपने पैरालिंपिक सफर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।

योगेश कथुनिया ने दूसरा लगातार रजत पदक जीता

डिस्कस थ्रोअर योगेश कथुनिया ने F56 श्रेणी में 42.22 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ अपने पैरालिंपिक संग्रह में एक और रजत पदक जोड़ा। हालांकि उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 40 मीटर से अधिक के पांच थ्रो दिए, लेकिन वे ब्राजील के क्लाउडिनि बटिस्टा डॉस सैंटोस को पछाड़ने में असमर्थ रहे, जिन्होंने 46.86 मीटर के थ्रो के साथ नया पैरालिंपिक रिकॉर्ड बनाया।

बैडमिंटन में सुहास और तुलसीमाथि ने जीते रजत पदक

भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास यथिराज और तुलसीमाथि मुरुगेशन ने अपने-अपने वर्गों में रजत पदक जीते। सुहास SL4 फाइनल में फ्रांस के लुकास माजुर के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करते हुए 9-21, 13-21 से हार गए, जबकि तुलसीमाथि को SU5 फाइनल में चीन की यांग किउक्सिया से 17-21, 10-21 से हार का सामना करना पड़ा।

बैडमिंटन में और कांस्य पदक

भारत के पदक तालिका में इजाफा करते हुए मनीषा रामदास और नित्या स्रे सिवन ने महिलाओं की SU5 और SH6 बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में कांस्य पदक जीते। उनके प्रदर्शन ने पेरिस पैरालिंपिक्स 2024 में भारत की उपलब्धियों की सूची में और वृद्धि की।

भारत के एथलीटों ने अपनी अद्वितीय प्रदर्शन के साथ देश को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित किया है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *