भेल का 2023-24 में 20,300 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य

बेंगलुरु, आठ अगस्त (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (भेल) ने वित्त वर्ष 2023-24 में 20,300 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य रखा है।

कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक भानु प्रकाश श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि स्वदेशी उत्पादों की मांग के चलते कंपनी की वृद्धि को गति मिल रही है।

उन्होंने यहां पीटीआई-भाषा के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले इस नवरत्न पीएसयू के पास इस साल एक अगस्त तक लगभग 64,800 करोड़ रुपये के ठेके हैं।

श्रीवास्तव ने कहा कि भेल ने ब्राजील, आर्मेनिया और कजाकिस्तान में विपणन कार्यालय शुरू करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि 2023-24 के लिए निर्यात बिक्री लक्ष्य नौ करोड़ अमेरिकी डॉलर है।

भेल ने पिछले वित्त वर्ष में 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ लगभग 17,300 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।

श्रीवास्तव ने बताया कि किसी भी देश में रक्षा व्यवसाय सरकारी नीतियों से काफी हद तक जुड़ा होता है, और यह देश के भू-राजनीतिक परिदृश्य, सुरक्षा खतरों और आर्थिक वृद्धि जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार घरेलू उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए आत्मनिर्भरता पर जोर दे रही है और ऐसे में कुछ श्रेणी के रक्षा उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगाया है।

उन्होंने कहा, ”इससे निकट भविष्य में स्वदेशी उत्पादों और सेवाओं की मांग बढ़ेगी।”

उन्होंने कहा, ”रक्षा क्षेत्र में एक अग्रणी स्वदेशी समाधान प्रदाता होने के नाते बीईएल के पास आने वाले वर्षों में अधिक अवसर होंगे और इससे कंपनी की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।”

उन्होंने बताया कि कंपनी अपने कारोबार का लगभग छह से सात प्रतिशत अनुसंधान और विकास में निवेश कर रही है।

श्रीवास्तव ने कहा कि भेल अपने रक्षा और गैर-रक्षा उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने पर भी खासतौर से ध्यान दे रही है। कंपनी ने वियतनाम, श्रीलंका, ओमान, अमेरिका, सिंगापुर और नाइजीरिया में विदेशी विपणन कार्यालय खोलकर अपनी पहुंच को बढ़ाया है। इसके अलावा ब्राजील, आर्मेनिया और कजाकिस्तान में विपणन कार्यालय शुरू करने की योजना है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *