नेपाल बस दुर्घटना में 16 लोगों की मौत; महाराष्ट्र तीर्थयात्रियों के शवों को वापस लाने के लिए वायुसेना जुटी

नई दिल्ली: नेपाल में एक दुखद दुर्घटना में, महाराष्ट्र से भारतीय तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस राजमार्ग से मार्स्यांगडी नदी में गिर गई, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई। पीड़ित, मुख्य रूप से महाराष्ट्र के जलगांव जिले से, नेपाल के 10 दिवसीय दौरे पर 104 तीर्थयात्रियों के एक समूह का हिस्सा थे। यह दुर्घटना तब हुई जब बस 43 यात्रियों के साथ पोखरा से काठमांडू जा रही थी।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) मृतकों के शवों को महाराष्ट्र वापस लाने के लिए तैयार है। 16 की संख्या में घायलों को हवाई मार्ग से काठमांडू ले जाया गया और इलाज के लिए त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) के उप प्रवक्ता शैलेन्द्र थापा के मुताबिक, 16 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 11 अन्य ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

विदेश मंत्रालय ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए पीड़ितों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है। “नेपाल के तनाहुन जिले में एक सड़क दुर्घटना में 27 भारतीय नागरिकों की दुखद मौत से हमें गहरा दुख हुआ है। हम मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, ”मंत्रालय ने एक्स पर एक संदेश में कहा।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने भी हादसे की गंभीरता को स्वीकार करते हुए एक्स पर अपनी संवेदना व्यक्त की। वरिष्ठ राकांपा (सपा) नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे ने कहा कि तीर्थयात्री चार दिन पहले अयोध्या का दौरा करने के बाद नेपाल की यात्रा पर निकले थे।

जीवित बचे लोगों को बचाने और मारे गए लोगों के शवों को निकालने के लिए स्थानीय बचाव टीमों के साथ-साथ नेपाली अधिकारियों को मार्स्यांगडी नदी की तेज धाराओं में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यह दुर्घटना नेपाल की पहाड़ी सड़कों पर यात्रा के खतरों को रेखांकित करती है, जहां दुर्भाग्य से दुर्घटनाएं असामान्य नहीं हैं।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *