नवरात्र पर बाजार गुलजार, पूजा सामग्री की हुई खरीदारी…

लखनऊ : शारदीय नवरात्र रविवार से शुरू हो रहे हैं। नौ दिन तक माता रानी की पूजा अर्चना की जाएगी। माता की चौकी सजाने के लिए श्रद्धालु बाजार में खरीदारी कर रहे हैं। लाल चुनरी से बाजार में दुकाने सज उठी हैं। दस रुपये से लेकर एक हजार रुपये की कीमत में सितारों से जड़ी चुनरी उपलब्ध है।
15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो रहे हैं। नौ दिन तक धार्मिक अनुष्ठान की धूम रहेगी। मां भगवती की आराधना की जाएगी। इसके चलते मंदिरों की साफ.सफाई से लेकर भव्य रूप से सजावट की जा रही है। वहीं बाजार नवरात्र की खरीदारी के लिए तैयार हो गया है। माता की लाल चुनरी से लेकर पूजा की विभिन्न सामग्री उपलब्ध है। लोग माता की चौकी सजाने के लिए खरीदारी कर रहे हैं। पूजा की विभिन्न सामग्री पैकेट में उपलब्ध है। इसके अलावा व्रत में खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ की खरीदारी शुरू हो गई है। बाजार में चहल-पहल देखी जा रही है।

शारदीय नवरात्र की रौनक घरों में ही नहीं, बल्कि मंदिरों और बाजार में भी देखी जा सकती है। नवरात्र की पूजा व व्रत विधि.विधान से करने पर मां दुर्गा प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। शारदीय नवरात्रि सात अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। कलश स्थापना इसी दिन सुबह की जाएगी। मान्यता है कि अगर भक्त संकल्प लेकर नवरात्रि में अखंड ज्योति प्रज्वलित करें और उसे पूरी भावना और मन से जलाए रखे तो देवी प्रसन्न होती हैं और उसकी सभी मनोकामना पूर्ण करती हैं। नवरात्र के दौरान माता रानी को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालु कलश स्थापना, अंखड ज्योतिए माता की चौकी आदि तरह के पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्र पर्व को लेकर श्रद्घालुओं में उत्साह है। बाजारों में खरीददारी करने के लिए महिलाएं जा रही है। कुछ भक्तों ने रविवार को पितृपक्ष खत्म होने और प्रतिपद्रा लगने के बाद पूजा की खरीददारी शुरू करेगें। आलमबाग, अमीनाबाद, निशांतगंज, चौक, इंदिरानगर एवं गली महौल्लों में पूजा की दुकानों पर खरीदारी हो रही है। दुकानों पर दुर्गा मां की मूर्ति से लेकर माला चुनरी मिल रही है। वहीं कई दुकानों पर सारी पूजा सामाग्री के बने बनाए पैकट मिल रहे हैं। वहीं कुछ भक्तों ने शुक्रवार को ही घरों में कलश स्थापना और मां के दरबार को सजाने के लिए चुनरी के साथ ही नारियल व पूजन सामग्री खरीदी। लोग पूजा के लिए प्रयोग में लाने वाली इलायची, कपूर, कलावा से लेकर हर छोटी से छोटी सामाग्री लिस्ट बनाकर खरीदतें नज़र आएं |

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *