लर्नएक्स ने भारत में युवाओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 203 डीपीएस स्कूलों के साथ साझेदारी की

फ़रीदाबाद : शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित एक वैश्विक शिक्षण समाधान मंच, लर्नएक्स ने 203 दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) श्रृंखला के स्कूलों के साथ साझेदारी की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य लगभग 15,225 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को व्यापक मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस पहल से एक शैक्षणिक वर्ष में अनुमानित पांच लाख छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

इस साझेदारी की घोषणा डीपीएस फ़रीदाबाद और डीपीएस बैंगलोर नॉर्थ में लर्नएक्स कार्यक्रम पूरा करने वाले शिक्षकों के लिए एक विशेष सम्मान समारोह के दौरान हुई। कार्यक्रम में उल्लेखनीय अतिथियों में मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के सीईओ डॉ. डैनियल फंग, डीपीएस सोसाइटी के उपाध्यक्ष श्री वी के शुंगलू और स्कूल के प्रिंसिपल और उप प्रिंसिपल शामिल थे।

वैश्विक स्तर पर, हर साल पांच में से एक युवा को मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे शैक्षणिक सफलता प्रभावित होती है। भारत में, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की कमी के कारण यह मुद्दा विशेष रूप से गंभीर है, जो एक महत्वपूर्ण देखभाल अंतर को उजागर करता है। डीपीएस स्कूलों के साथ लर्नएक्स का सहयोग पूरे भारत में युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य और शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों को समर्थन देने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

हमारा यह भी दृढ़ विश्वास है कि शिक्षक केवल शिक्षक नहीं हैं; जब युवा लोगों में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की पहचान करने और उनका समाधान करने की बात आती है तो वे अक्सर रक्षा की पहली पंक्ति होते हैं। वे अपने छात्रों के साथ काफी समय बिताते हैं, जिससे उन्हें व्यवहार, भावनात्मक स्थिति और शैक्षणिक प्रदर्शन में बदलाव देखने का एक अनूठा अवसर मिलता है, ”चंद्रकांत सिंह, प्रबंध निदेशक, लर्नएक्स ने साझा किया। “हम एनईपी 2020 को अपनाने के अलावा पूरे भारत में मानसिक शिक्षा पहल को बढ़ावा देने के लिए डीपीएस स्कूलों के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं। साथ मिलकर काम करके, हम छात्रों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए आवश्यक ज्ञान और संसाधनों के साथ शिक्षकों को सशक्त बना सकते हैं। हम सिंह ने कहा, ”इस यात्रा को एक साथ शुरू करने और युवा पीढ़ी के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने के लिए तत्पर हूं।”

इंस्टीट्यूट ऑफ के सीईओ डॉ. डेनियल फंग ने कहा, “मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा व्यक्तियों, विशेषकर युवा पीढ़ी के समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और उन्हें आगे बढ़ने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है।” मानसिक स्वास्थ्य। “लर्नएक्स और डीपीएस स्कूलों के बीच यह साझेदारी यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि शिक्षक छात्रों की मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए उचित उपकरणों से लैस हैं और उन्हें मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए आवश्यक समर्थन और मार्गदर्शन प्राप्त होता है।”

डीपीएस फ़रीदाबाद के प्रिंसिपल अनिल कुमार ने स्कूली पाठ्यक्रम में मानसिक शिक्षा को एकीकृत करने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “लर्नएक्स के साथ हमारा सहयोग एक समग्र शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है जो हमारे छात्रों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करती है। शिक्षकों को कौशल से लैस करके मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए, हम एक सहायक वातावरण बना सकते हैं जहाँ छात्र शैक्षणिक, सामाजिक और भावनात्मक रूप से आगे बढ़ सकें।”

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *