एडब्लूएस ने अरली-स्टेज स्टार्टअप्स के लिए ग्लोबल जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर में 230 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता की घोषणा की

नई दिल्ली: 13 जून को अमेज़न वेब सर्विसेज़ इंक. (एडब्लूएस) ने जनरेटिव एआई स्टार्टअप्स और ग्लोबल जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर के विस्तार के लिए 230 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता की घोषणा की, जिसका उद्देश्य 80 फाउंडर्स एवं इनोवेटर्स (जिसमें 20 एशिया-पैसिफिक और जापान (एपीजे) से हैं) को इस क्षेत्र में स्टार्टअप्स के लिए अनुकूलित टेक्निकल एवं बिज़नेस प्रोग्रामिंग द्वारा अपनी वृद्धि में तेजी लाने में मदद करना है। एडब्लूएस जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर के लिए आवेदन आज से शुरू हो गए हैं और 19 जुलाई तक स्वीकार किए जाएंगे।

1 अक्टूबर से शुरू होने वाले 10 सप्ताह के ग्लोबल प्रोग्राम के दौरान चयनित जनरेटिव एआई स्टार्टअप्स के संस्थापकों को निम्नलिखित की उपलब्धता होगीः

  • मशीन लर्निंग, स्टैक ऑप्टिमाईज़ेशन, और गो-टू-मार्केट स्ट्रेट्जीज़ से संबंधित कौशलों के विकास पर केंद्रित सत्र।
  • एडब्लूएस के कंप्यूट, स्टोरेज और डेटाबेस तथा सर्वश्रेष्ठ प्राईस-परफॉर्मेंस एमएल एक्सेलरेटर एडब्लूएस ट्राइनियम और एडब्लूएस इन्फेरेंशिया 2 जैसी एडब्लूएस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक के एडब्लूएस क्रेडिट प्राप्त करने का अवसर।
  • फाउंडर के उद्योगों में बिज़नेस एवं टेक्निकल मेंटरशिप।
  • औद्योगिक विशेषज्ञों के साथ नेटवर्किंग के अवसर।

आज एडब्लूएस ने एशिया पैसिफिक और जापान (एपीजे) में नए एडब्लूएस जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा की। इस चार हफ्ते के एक्सेलरेटर प्रोग्राम का उद्देश्य क्षेत्र में प्रि-सीड और सीड-स्टेज के लिए स्टार्टअप्स को पोषित करना है, जो जनरेटिव एआई एप्लीकेशन का निर्माण कर रहे हैं। यह प्रोग्राम चयनित स्टार्टअप्स को उद्योग के विशेषज्ञों, फाउंडर्स और निवेशकों से बिज़नेस एवं टेक्निकल ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान कर उन्हें एडब्लूएस के जनरेटिव एआई टूल्स एवं सेवाओं का अपना ज्ञान और उनके उपयोग का कौशल बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही उन्हें क्षेत्र में साथी समूह के सदस्यों से इनोवेटर्स के समुदाय का सहयोग मिल सकेगा। समूह के प्रतिभागी एडब्लूएस स्टार्टअप फ्लैगशिप एडब्लूएस एक्टिवेट प्रोग्राम का उपयोग कर सकेंगे और उन्हें 100,000 अमेरिकी डॉलर तक के एडब्लूएस क्रेडिट प्राप्त हो सकेंगे, जिसके लिए एडब्लूएस का विवेक एवं एक्सेलरेटर के नियम व शर्तें लागू होंगे।

एपीजे में एडब्लूएस जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट प्रोग्राम क्षेत्र के मुख्य शहरों में वेंचर कैपिटल फर्म्स और संगठनों के साथ गठबंधन में है। भारत में एडब्लूएस इस प्रोग्राम के लिए वेंचर कैपिटल फर्म एक्सेल के साथ सहयोग कर रहा है। पिछले साल एडब्लूएस ने एक्सेल के साथ गठबंधन में एक छः महीने लंबा एक्सेलरेटर प्रोग्राम, एमएल एलिवेट 2023 लॉन्च किया था, जिसने भारत में 35 जनरेटिव एआई स्टार्टअप्स को सपोर्ट किया।

एपीजे में एडब्लूएस जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट प्रोग्राम क्षेत्र में 120 तक प्रि-सीड एवं सीड-स्टेज रेडी स्टार्टअप्स का चयन करेगा, जिसमें से 40 भारत से होंगे। इच्छुक स्टार्टअप्स अधिक विवरण और प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मैट टेलर, हेड ऑफ स्टार्टअप्स सॉल्यूशंस आर्किटेक्चर, एपीजे, एडब्लूएस ने कहा, ‘‘एडब्लूएस ने 18 सालों से किसी भी अन्य क्लाउड प्रदाता के मुकाबले ज्यादा स्टार्टअप्स को निर्माण, लॉन्च और विस्तार करने में मदद की है। यह कोई इत्तफाक नहीं है कि 96 प्रतिशत एआई/एमएल यूनिकॉर्न एडब्लूएस पर संचालित होते हैं। एडब्लूएस ग्लोबल जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर, एपीजे में एडब्लूएस स्पॉटलाईट प्रोग्राम के साथ क्षेत्र में स्टार्टअप्स को एआई इनोवेशन में तेजी लाने में मदद करने की एडब्लूएस की निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ये दो कॉम्प्लिमेंट्री एक्सेलरेटर प्रोग्राम एपीजे क्षेत्र में वृद्धि के विभिन्न चरणों में स्टार्टअप्स को हमारे जनरेटिव एआई स्टैक पर इनोवेशन लाने में मदद करेंगे। सर्वश्रेष्ठ प्राईस-परफॉर्मेंस एडब्लूएस-डिज़ाईंड एमएल चिप्स से लेकर फाउंडेशनल मॉडल की ट्रेनिंग या फाईन ट्यूनिंग और एआई एप्लीकेशंस के निर्माण तक हम स्टार्टअप्स को ग्राहक के अनुभवों और हमारे जीवन जीने, काम करने और खेलने के तरीके में परिवर्तन लाने में समर्थ बनाने के लिए आशान्वित हैं।’’

एडब्लूएस इंडिया में हेड ऑफ स्टार्टअप इकोसिस्टम, अमिताभ नागपाल ने कहा, ‘‘जनरेटिव एआई व्यवसायों को इनोवेशन में तेजी, उद्योगों में क्रांतिकारी परिवर्तन और आर्थिक वृद्धि लाने की अपार क्षमता प्रदान करता है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘अरली स्टेज जनरेटिव एआई स्टार्टअप्स की लाईफसाईकल के अनूकूलित दो अलग-अलग कॉम्प्लिमेंट्री प्रोग्राम- एडब्लूएस ग्लोबल जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर और एपीजे जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट चयनित स्टार्टअप्स को विभिन्न संसाधन जैसे एडब्लूएस क्रेडिट, टूल्स और विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए डिज़ाईन किए गए हैं, ताकि वो अपनी प्रगति में तेजी ला सकेंगे। हम भारत के स्टार्टअप्स को इन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित करते हैं और उन स्टार्टअप्स को सशक्त बनाने के लिए आशान्वित हैं, जो देश में जनरेटिव एआई आधारित परिवर्तन लेकर आ रहे हैं।’’

एडब्लूएस स्पॉटलाईट प्रोग्राम के लिए आवेदन 13 जून से 30 जून, 2024 तक चलेंगे, और चयनित स्टार्टअप्स की घोषणा जुलाई, 2024 में की जाएगी।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *