रोडिक कंसल्टैंट्स को मिला फिक्की का स्मार्ट अर्बन इन्नोवेशन अवार्ड

पटना: बिहार में स्मार्ट हेल्थकेयर प्रोजेक्ट-भव्या के लिए रोडिक कंसल्टैंट्स को प्रतिष्ठित स्मार्ट अर्बन इन्नोवेशन अवार्ड से नवाजा गया है। यह सम्मान फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा नई दिल्ली के फेडरेशन हाउस में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया गया।

रोडिक कंसल्टैंट्स, एक अग्रणी इंजीनियरिंग एवं डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर कंसल्टिंग कंपनी है, जिसने बिहार के 38 जिलों में जिला अस्पतालों से लेकर स्वास्थ्य उपकेंद्रों तक फैले 13,000 राज्य सरकार संचालित स्वास्थ्य सुविधाओं में एकीकृत अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) को विकसित, डिजाइन और लागू किया है। इस परियोजना में रोडिक कंसल्टैंट्स ने मैनेजर सर्विस प्रोवाइडर (एमएसपी) के तौर पर कार्य किया है।

कंपनी ने अब तक 38 जिलों में एचआईएमएस का सफल क्रियान्वन कर लिया है और मई 2024 में सभी जिलों को अत्याधुनिक एचआईएमएस प्लेटफॉर्म के माध्यम से एकीकृत कर दिया गया है। इस एचआईएमएस प्लेटफॉर्म में मरीजों के पंजीकरण, ओपीडी और आईपीडी प्रबंधन, डॉक्टर की शेड्यूलिंग, फार्मेसी, रेडियोलॉजी और लैब सूचना मॉड्यूल सहित 20 से अधिक मॉड्यूल शामिल हैं।

राज्य सरकार द्वारा उपयोग किए जा रहे पुराने या मौजूदा स्टैंडअलोन एप्लीकेशन्स को एचआईएमएस प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत कर “भव्या” नामक एकीकृत एचआईएमएस प्लेटफॉर्म बनाया गया है। यह प्लेटफॉर्म वर्तमान में पूरे बिहार में स्वास्थ्य क्षेत्र की डिजिटल आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है। इसके अतिरिक्त, एक केंद्रीय स्थान पर स्थित अत्याधुनिक एकीकृत नियंत्रण और कमांड केंद्र स्वास्थ्य संकेतकों और स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी करता है। इससे प्रबंधन को प्रतिक्रियात्मक से सक्रिय निर्णय लेने में मदद मिलती है और यह नागरिक केंद्रित दृष्टिकोण की ओर बदलाव सुनिश्चित करता है।

इस उपलब्धि पर बोलते हुए, रोडिक कंसल्टैंट्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राज कुमार ने कहा, “एक राज्य-एक प्रणाली योजना के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य डिजिटलीकरण परियोजना के लिए मान्यता प्राप्त होने पर हमें गर्व है। यह पुरस्कार स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है और देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रभावशाली परिवर्तन लाने के लिए हमारे समर्पण को रेखांकित करता है।”

रोडिक कंसल्टैंट्स को इस पहचान पर गर्व है और यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के इंफ्रास्ट्रक्चर में सकारात्मक योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी 1,600 से अधिक कुशल पेशेवरों की एक समर्पित टीम द्वारा गुणवत्तापरक सेवाएं प्रदान करती है। 23 से अधिक वर्षों से, रोडिक कंसल्टैंट्स राजमार्गों, पुलों, सुरंगों, रेलवे और मेट्रो, जल विद्युत, जल और शहरी विकास, बिजली वितरण और नवीकरणीय ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों में परामर्श सेवाएं प्रदान कर रही है।

Follow for more information.

CURRENT MEDICAL DIAGNOSIS & TREATMENT

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *