स्काईस्कैनर:अगर सही डील मिले तो 75 प्रतिशत भारतीय अधिक यात्रा करने के लिए तैयार हैं: इस गर्मी में आवास पर बड़ी बचत के लिए 5 पैसे बचाने के उपाय

Boat Lunar Oasis

नई दिल्ली: ग्लोबल ट्रैवल मार्केटप्लेस स्काईस्कैनर के नए अध्ययन में सामने आया है कि भारतीयों को घूमना बहुत पसंद है। वो सस्ते विकल्प चाहते हैं और हमेशा बेहतरीन डील की तलाश में रहते हैं। इन यात्रापसंद लोगों को गर्मियों में भारी बचत करने में मदद करने के लिए स्काईस्कैनर ने एकोमोडेशन के लिए ‘लाउड बजटिंग गाईड’ पेश की है। विश्व में लाखों एकोमोडेशन मूल्यों के विश्लेषण के बाद निर्मित यह गाईड यात्रियों को सबसे अच्छी डील तलाशने में मदद करती है।

वनपोल के साथ गठबंधन में किए गए स्काईस्कैनर के नए अध्ययन के आँकड़ों में सामने आया है कि 84 प्रतिशत भारतीय यात्री गर्मी की छुट्टियों के लिए एकोमोडेशन पहले ही बुक कर चुके हैं, लेकिन उनकी और ज्यादा घूमने की उत्सुकता अभी भी शेष है। उनकी इसी इच्छा के कारण अतिरिक्त ट्रिप्स की संभावनाएं बनती हैं, और इनमें से 75 प्रतिशत यात्रियों ने संकेत दिया है कि यदि उन्हें बहुत आकर्षक डील मिलेगी, तो वे एक बार और छुट्टियों पर जा सकते हैं। जहाँ यात्रा का बजट महत्वपूर्ण है, वहीं अच्छी डील का मिलना आवश्यक है। स्काईस्कैनर तीस लाख से ज्यादा होटलों, अपार्टमेंट, सेल्फ-केटरिंग के विकल्पों (बेड और ब्रेकफास्ट), और होस्टल की तुलना प्रदान करके यात्रियों को हर बजट में अपने लिए यात्रा के विकल्प तलाशने में मदद करता है।*

मोहित जोशी, ट्रैवल एवं डेस्टिनेशन एक्सपर्ट, स्काईस्कैनर ने कहा, ‘‘बेहतरीन फ्लाईट डील का रोमांच हम सभी जानते हैं, लेकिन होटल भी बचत का खजाना पेश कर सकते हैं। केवल सबसे सस्ते विकल्प तलाशने की बजाय विभिन्न तरह के एकोडोमेशन, जैसे अपार्टमेंट या सेल्फ-केटरिंग स्टे भी तलाशकर देखें। हो सकता है कि आपको अपनी ट्रिप के अनुरूप ज्यादा आरामदायक और बजट-फ्रेंडली जगह मिल जाएं। स्काईस्कैनर में हमारा मिशन हर यात्री को अपनी जरूरतों के लिए एक आदर्श होटल तलाशने में समर्थ बनाना है, साथ ही उनके बजट का भी ध्यान रखा जाता है ताकि अपनी हर एडवेंचर में उन्हें सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त हो। आप चाहे सभी सुविधाओं वाला होटल चाहते हों या फिर खाने पर पैसे बचाने के लिए किचन वाली जगह, स्काईस्कैनर के फिल्टर आपकी हर तलाश बहुत आसान बना देते हैं। हमारा बजट-फ्रेंडली होटल डील्स पेज आपको अपनी ड्रीम समर होलिडे को बजट-फ्रेंडली बनाने में मदद करता है, जिस पर अगस्त में डेनपसर जैसे स्थानों पर केवल 900 रुपये प्रति रात्रि और दुबई में केवल 2049 रुपये प्रति रात्रि में एकोमोडेशन उपलब्ध हैं।

1.     इस साल होटल ब्रेक के लिए 3/5 सबसे सस्ते समर स्पॉट्स देखें

स्काईस्कैनर के डेटा एक्सपर्ट्स ने आँकड़ों का विश्लेषण कर इन गर्मियों (जुलाई और अगस्त महीनों) में सबसे सस्ते स्थान पेश किए हैं। क्या आप 4-स्टार की बेहतरीन डील चाहते हैं? तो भारत में मनाली या तिरुवनंतपुरम आईये और केवल 3064 रुपये प्रति रात्रि के औसत मूल्य में 4-स्टार होटल का आनंद लीजिए। क्या आपको लक्से-फॉर-लेस (कम पैसों में लग्ज़री) स्टे के और ज्यादा विकल्प चाहिए? तो इस अगस्त गुलमर्ग में केवल 4,966 रुपये प्रति रात्रि के औसत मूल्य में 5-स्टार होटल का आनंद लीजिए।

रैंकिंगसबसे सस्ते 3-स्टार* विकल्पसबसे सस्ते 4-स्टार* विकल्प सबसे सस्ते 5-स्टार* विकल्प
सबसे सस्ते 3-स्टार* विकल्पप्रति रात्रि औसत मूल्यसबसे सस्ते 4-स्टार* विकल्पप्रति रात्रि औसत मूल्यसबसे सस्ते 5-स्टार* विकल्पप्रति रात्रि औसत मूल्य
1काठमांडू, नेपाल ₹1,478मनाली, भारत₹3,064गुलमर्ग, भारत₹4,966
2वास्को डा गामा, भारत₹1,585तिरुवनंतपुरम, भारत₹3,064कुआला लम्पुर, मलेशिया₹5,600
3हनोई, वियतनाम₹1,796अबू धाबी, यूएई₹3,275दार्जिलिंग, भारत₹6,657
4गैंगटोक, भारत₹2,007बैंगकॉक, थाइलैंड₹3,476पटाया, थाइलैंड₹7,269
5कुआला लम्पुर, मलेशिया₹2,218हो चि मिन्ह, वियतनाम₹3,476कोलंबो, श्री लंका₹7,608

सबसे ज्यादा सस्ते सर्वोच्च समर स्पॉट्स के लिए यहाँ विज़िट करें और हमारे पसंदीदा 3-स्टार, 4-स्टार और 5-स्टार विकल्पों के सुझाव केवल स्काईस्कैनर पर प्राप्त करें।

2. इस साल सबसे ज्यादा किफायती समर डेस्टिनेशंस के बारे में सचेत रहें।***

74 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि वो अपने एकोमोडेशन की लागत के मामले में निर्धारित बजट के अनुसार चलेंगे। स्काईस्कैनर ने इन गर्मियों में ऐसे भारतीयों के लिए सबसे किफायती गंतव्यों का खुलासा किया। दुनिया में सूचीबद्ध लाखों होटलों के आधार पर इन गर्मियों में कीमतों में सबसे ज्यादा कमी (2023 की तुलना में) इन स्थानों पर आई।

रैंकिंगस्थान साल-दर-साल कीमतों में गिरावट
1कैवेलोसिम, भारत-68%
2बाकू, अज़रबैजान-52%
3लंगकावी, मलेशिया-38%
4सियोल, दक्षिण कोरिया-25%
5लास वेगास, संयुक्त राज्य अमेरिका-13%

सबसे ज्यादा सस्ते समर डेस्टिनेशंस की पूरी सूची के लिए यहाँ विज़िट करें।

3. सेल्फ केटरिंग (बेड एवं ब्रेकफास्ट) और होटलों को साथ-साथ देखकर तुलना करें (और इन गर्मियों में चेन्नई की पूरे सप्ताह की ट्रिप में आप 53 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं) ****

एकोमोडेशन पर सबसे अच्छे मूल्य पाने के लिए यात्री स्काईस्कैनर के एकोमोडेशन फिल्टर्स की मदद से सेल्फ-केटरिंग और होटल विकल्पों को एक साथ देखकर उनकी तुलना कर सकते हैं। 28 प्रतिशत भारतीय यात्रियों ने बताया है कि यदि उन्हें पैसे की बचत होगी, तो वो होटल की बजाय सेल्फ-केटरिंग एकोमोडेशन में ठहरना पसंद करेंगे। स्काईस्कैनर के सबसे लोकप्रिय स्थानों के आधार पर भारतीय यात्री सेल्फ-केटरिंग विकल्पों पर जाकर काफी ज्यादा पैसे बचा सकते हैं, और हर रात डाईन आउट का विकल्प चुनकर और भी ज्यादा बचत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए इस बार जुलाई और अगस्त में चेन्नई में 7 रात होटल में रुकने की बजाय सेल्फ-केटरिंग एकोमोडेशन में रुककर भारतीय यात्री 53 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं, जो 16,989 रुपये के बराबर है। सिंगापुर में 7-रात के सेल्फ-केटरिंग स्टे द्वारा यात्री 15 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं, जो 14,035 रुपये तक की बचत के बराबर है।

कभी-कभी होटल में रुकना सेल्फ-केटरिंग के मुकाबले सस्ता हो जाता है, जैसा नीचे दिए गए चार्ट के अनुसार बैंगलुरु और दुबई के मामले में है, इसलिए विकल्पों की तुलना कर लेना अच्छा होता है।

रैंकिंगस्थानहोटल औसत प्रति रात्रि मूल्यसेल्फ-केटरिंग औसत प्रति रात्रि मूल्यसबसे सस्ता विकल्प (% बचत)7-दिन की ट्रिप में बचत
1चेन्नई, भारत4,537 रुपये2,110 रुपये53%16,989 रुपये
2बेंगलुरु, भारत4,221 रुपये7,599 रुपये44%23,646 रुपये
3दुबई, यूएई7,703 रुपये11,504 रुपये33%26,607 रुपये
4डेनपसर, इंडोनेशिया2,638 रुपये2,005 रुपये24%4,431 रुपये
5सिंगापुर, सिंगापुर13,402 रुपये11,397 रुपये15%14,035 रुपये

6 सबसे लोकप्रिय होटल और सेल्फ-केटरिंग के विकल्पों की पूरी सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

4. अगले स्तर के होस्टल केवल 1,288 रुपये प्रति रात्रि से

अब होस्टल केवल गैप लेकर साल बिताने वालों के लिए नहीं है। नए युग के होस्टल सुंदर इंटीरियर, उच्च क्वालिटी का भोजन, और मनोरंजन के साधन प्रदान करते हैं। इस साल 31 प्रतिशत भारतीयों ने छुट्टियाँ बिताने का खर्च कम करने के लिए होस्टल में रहने की इच्छा प्रकट की, इसलिए स्काईस्कैनर अगले स्तर के होस्टल्स का सुझाव लेकर आया है, जो इस साल एकोमोडेशन का खर्च कम करने और होटलों पर होने वाला बड़ा खर्च बचाने में मदद करेंगे।

5. रूम सर्विस को बदलने वाले मिलेनियल से सीखें***

‘क्या मैं होटल से फूड ऑर्डर कर सकता हूँ?’ जैसी सर्च विश्व में साल दर साल 44 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। स्काईस्कैनर ने इस ट्रेंड का अध्ययन किया और पाया कि भारत में 25 से 34 साल के हर 2 यात्रियों में से 1 ने कहा कि वो बाहर छुट्टियाँ बिताते वक्त फूड डिलीवरी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में यह आँकड़ा गिरकर हर 5 यात्रियों में से 1 तक पहुँच गया।

Boat Lunar Oasis

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *