युई सुसाकी ने एलए 2028 में स्वर्ण पदक जीतने की शपथ ली, जबकि विनेश फोगाट का CAS निर्णय लंबित

विनेश फोगाट युई सुसाकी

नई दिल्ली: जापान की युई सुसाकी ने पेरिस 2024 खेलों में मिली मिली-जुली सफलता के बाद लॉस एंजेलिस 2028 ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित किया है। सुसाकी ने तीसरे स्थान की प्लेऑफ में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को 10-0 से हराकर कांस्य पदक जीता, लेकिन स्वर्ण पदक न जीत पाने से वह निराश दिखीं। 25 वर्षीय सुसाकी ने महिलाओं की 50 किलोग्राम श्रेणी में अपने अद्वितीय 82-0 रिकॉर्ड के साथ प्रवेश किया, लेकिन भारत की विनेश फोगाट के खिलाफ राउंड ऑफ 16 में 2-3 से हार गईं।

एक भावुक संदेश में, सुसाकी ने अपने समर्थकों का आभार व्यक्त किया और अपनी उच्च अपेक्षाओं को पूरा न कर पाने पर निराशा जताई। उन्होंने कहा, “पेरिस 2024 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतना सम्मान की बात थी, और मैं सभी समर्थन के लिए अत्यंत आभारी हूँ। मैं स्वर्ण पदक जीतना चाहती थी, लेकिन यह पूरा नहीं हो पाया, इसके लिए मैं क्षमा चाहती हूं और निराश हूं।”

सुसाकी, जिन्होंने 2021 विश्व चैंपियनशिप में अपनी श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था, अब दृढ़ निश्चय के साथ एलए 2028 खेलों की तैयारी कर रही हैं। उनका लक्ष्य स्वर्ण पदक जीतना है और उन्होंने इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक तैयारी में जुटने का संकल्प लिया है।

इस बीच, विनेश फोगाट का पेरिस में यात्रा एक रोमांचक जीत और बाद की विवादित घटना से भरपूर रही। सुसाकी पर अपनी शानदार जीत, जिसने जापानी पहलवान की 82-बाउट जीत की स्ट्रीक को समाप्त किया, को एक झटके से छांव में डाल दिया गया जब उन्हें महिला 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल फाइनल से पहले 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस अयोग्यता ने महत्वपूर्ण बहस को जन्म दिया है, और इस पर न्याय की मांग की जा रही है।

Court of Arbitration for Sport (CAS) ने विनेश की अयोग्यता के खिलाफ अपील स्वीकार कर ली है, और मंगलवार को अंतिम निर्णय की संभावना है। यह निर्णय विनेश के करियर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। पेरिस खेलों के समापन के बाद, विनेश और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता Aman Sehrawat भारत लौटने की तैयारी में हैं और दिल्ली में आज रात 10:30 बजे पहुंचने की उम्मीद है। CAS का निर्णय विनेश की भविष्यवाणी और उनकी अद्वितीय ओलंपिक यात्रा को आकार देने में महत्वपूर्ण होगा।

FOLLOW FOR MORE .

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *