ऐसिड अटैक पीड़ितों को मिल सकेगी सामाजिक, एकेडमिक कानूनी, व्यवसायिक सहायतायुवा सशक्तिकरण संस्थान ने जारी की हेल्पलाइन सेवा…

: एसिड अटैक पीड़ितों के लिए काम करने वालों को मिला जन मित्र गौरव सम्मान…

लखनऊ : गोमती नगर स्थित सिराज कैफे में युवा सशक्तिकरण संस्थान की मैनेजिंग ट्रस्टी फरजाना खान द्वारा एसिड अटैक पीड़ितो को संस्था के माध्यम से सामाजिक, एकेडमिक, कानूनी, व्यवसायिक एवं अन्य प्रकार की सहायता उपलब्ध कराने हेतु हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ एवं जनमित्र गौरव सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ भाजपा की वरिष्ठ नेता नीरज सिंह एवं पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया। इस मौके पर संस्था द्वारा एसिड अटैक पीड़ितों को इस क्षेत्र में अच्छे कार्य हेतु जन मित्र गौरव सम्मान से भी सम्मानित किया गया।  इस मौके पर संस्था की मैनेजिंग ट्रस्टी फरजाना खान ने सभी आगंतुकों का पुष्पगुच्छ अंगवस्त्र एवं मोमेंटो देकर स्वागत किया। उक्त अवसर पर एसिड अटैक पीड़ितों ने अपनी आत्मकथा भी सभी के समक्ष रखते हुए सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया।

संस्था की मैनेजिंग ट्रस्टी फरजाना खान ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह कहते हुए मुझे बड़ा दुख हो रहा है कि एक लड़की का जीवन एसिड अटैक विक्टिम बनने के बाद खत्म सा हो जाता है, उसके सपने, उसकी उड़ान, उसका कॉन्फिडेंस यहां तक कि उसके जीवन की परिभाषा ही बदल जाती है। एसिड का जितना दर्द वो बर्दाश्त करती है उससे ज्यादा दर्द यह समाज उसे अपनी नेगलेंस, तानों और समाज की गैर जिम्मेदारी से होता है।
फरजाना खान ने हेल्पलाइन सेवा पर बोलते हुए कहा कि ऐसे में हम इन एसिड अटैक पीड़ितों को सामाजिक, एकेडमिक, कानूनी, व्यवसायिक की जिम्मेदारी युवा सशक्तिकरण संस्थान उठाएगा, उसके लिए हम एक हेल्पलाइन नंबर 8881666360 जारी कर रहे है, साथ ही कुछ फर्नीचर इस शिरॉज कैफे के लिए भी दे रहे रहे।
फरजाना खान ने आगे बताया कि हमारा प्रयास रहेगा कि इन एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं, बच्चियों को उनकी एकेडमिक कॉलिफिकेशन के अनुसार करियर में आगे बढ़ाने हेतु काम किया जा सके। जिनकी पढ़ाई छूटी है, आप सब की सहायता से उनकी पढ़ाई पूरी कराई जाए, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है उनकी सहायता की जा सके। किसी को अभाव लग रहा है तो हम वह भी पूरी करेंगे। किसी को कुछ व्यवसाय खोलना है तो हम उसकी भी सहायता कराएंगे। आज इसी के लिए हम हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ कर उत्तर प्रदेश को सौंप रहे है। इस मौके पर पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि संस्था द्वारा किया जा रहा यह प्रयास सराहनीय है इसके लिए फरजाना खान और उनकी पूरी टीम को बहुत.बहुत साधुवाद देती हूं। एसिड अटैक पीड़ित हमारे समाज की जिम्मेदारी है, वह हमारे समाज की बेटी है। बेटियां कभी पराई नहीं होती। एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले हैं। हमारी सरकार पूर्ण रूप से उनके साथ है।
इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता नीरज सिंह ने संस्था को बधाई देते हुए कहा कि हेल्पलाइन सेवा से बहुत सी एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं को सहायता उपलब्ध कराने में सहायक होगी। कई बार इन पीड़ित महिलाओं को ही नहीं पता होता है कि कहां संपर्क करें ऐसे में यह सीधा आपसे संपर्क कर सकती है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि प्रदेश और केंद्र सरकार आपके साथ है और आपको हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। उक्त कार्यक्रम के दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता नीरज सिंहए पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया, युवा सशक्तिकरण संस्थान की मैनेजिंग ट्रस्टी फरजाना खान, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के अमरनाथ मिश्रा, रमन मिश्रा,  कोमल, संस्था के आशीष चड्ढा के साथ पुलिसकर्मी एवं इसी अटैक विक्टिम्स मौजूद रही।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *