बंधन रिटायरमेंट फंड का लक्ष्य बेहतर रिटर्न प्रदान करना

नई दिल्ली: बंधन म्यूचुअल फंड ने बंधन रिटायरमेंट फंड के लॉन्च की घोषणा की, जिसका उद्देश्य निवेशकों को उनके सेवानिवृत्ति लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए इक्विटी, डेट और अन्य निवेश माध्यमों के मिक्स में निवेश करके लंबी अवधि में निवेश किए गए पैसे पर अच्छा खासा रिटर्न प्रदान करना है। नया फंड ऑफर गुरुवार, 28 सितंबर, 2023 को निवेश के लिए खुलेगा और गुरुवार, 12 अक्टूबर, 2023 को बंद होगा।

रिटायरमेंट को लेकर योजना बनाना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य क्यों है, के बारे में उपयोगी जानकारी देते हुए, श्री विशाल कपूर, सीईओ, बंधन एएमसी लिमिटेड (बंधन एएमसी) ने कहा कि ‘‘आम लोगों की औसत आयु में लगातार बढ़ोतरी, जीवन यापन की बढ़ती लागत और बढ़ती हेल्थकेयर मुद्रास्फीति निवेशकों की बचत को कम कर सकती है, जिससे रिटायरमेंट की योजना बनाना प्रासंगिक हो जाता है।’’

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि निवेशक बंधन रिटायरमेंट फंड में निवेश करने पर विचार क्यों कर सकते हैं, बंधन एएमसी के फंड मैनेजर, श्री विराज कुलकर्णी ने कहा कि ‘‘बंधन रिटायरमेंट फंड बाजार में तेजी के दौरान इक्विटी और डेट में प्रभावशाली आवंटन के लिए एक मॉडल-आधारित दृष्टिकोण का पालन करता है ताकि बाजार में संभावित गिरावट के असर को कम किया जा सके। इस मात्रात्मक मॉडल में निवेशकों के लिए आवंटन को प्रभावी बनाने के लिए वैल्यूएशन, फंडामेंटल और तकनीकी मापदंडों का एक मजबूत कॉम्बीनेशन है। यह फंड निवेशकों को रिटायरमेंट के बाद उनकी नकदी प्रवाह की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिस्टेमेटिक विड्रॉल प्लान (एसडब्ल्यूपी) मार्ग चुनने की भी अनुमति देता है।

फंड की पांच साल की लॉक-इन अवधि निवेशकों की भावनाओं को काबू में रखेगी, जिससे उन्हें काफी लंबी अवधि तक निवेशित रहने और कम्पाउंडेंड लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। बंधन रिटायरमेंट फंड का इक्विटी निवेश इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ ट्राजेक्ट्री और उचित वैल्यूएशन वाली क्वालिटी कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इक्विटी टैक्सेशन पूरी हो, हेज्ड इक्विटी आवंटन में निवेश के साथ 65 प्रतिशत की न्यूनतम इक्विटी होल्डिंग आवश्यकता को बनाए रखा जाएगा। डेट पोर्टफोलियो को जीसेक, एसडीएल, कॉरपोरेट बॉन्ड और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे गुणवत्ता वाले उपकरणों में विविध किया जाएगा।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *