बिडेन प्रशासन भारत के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी

नई दिल्ली: बिडेन प्रशासन भारत के साथ अपनी ‘महत्वपूर्ण और अत्यंत महत्वपूर्ण’ साझेदारी को और अधिक विस्तारित करने को इच्छुक है, जो अधिक समृद्ध और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को बढ़ावा देने में इस रिश्ते के महत्व को रेखांकित करता है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने सोमवार को अपने प्रशासन के अंतिम छह महीनों के दौरान राष्ट्रपति जो बिडेन की प्राथमिकताओं के बारे में सवालों को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की।

जीन-पियरे ने भारत के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, एक ऐसी साझेदारी जो दोनों देशों के लिए पर्याप्त रणनीतिक मूल्य रखती है। उन्होंने अपने दैनिक समाचार ब्रीफिंग के दौरान कहा, “हम अपनी महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण साझेदारी का विस्तार जारी रखने के लिए तत्पर हैं और इससे अमेरिकी लोगों को कैसे लाभ होगा।”

अमेरिका-भारत संबंधों को बढ़ाने पर व्हाइट हाउस का ध्यान इंडो-पैसिफिक में स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है, एक ऐसा क्षेत्र जिसने भू-राजनीतिक महत्व बढ़ाया है। इस द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत करके, बिडेन प्रशासन का लक्ष्य क्षेत्रीय चुनौतियों का प्रतिकार करना और शांति, सुरक्षा और आर्थिक विकास के साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है। भारत के साथ संबंधों को विस्तार देने की यह प्रतिबद्धता जलवायु परिवर्तन से लेकर सुरक्षा चिंताओं तक वैश्विक चुनौतियों से निपटने में एक प्रमुख भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की प्रशासन की मान्यता को दर्शाती है। अमेरिका भारत के साथ अपने संबंधों को नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने और क्षेत्र में आपसी हितों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक मानता है।

जैसे-जैसे बिडेन प्रशासन अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर रहा है, अमेरिका-भारत संबंधों पर जोर गठबंधन और साझेदारी को मजबूत करने के लिए निरंतर समर्पण का संकेत देता है जो वैश्विक प्रगति और स्थिरता को बढ़ा सकता है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *