कैपजेमिनी ने NSEZ के साथ मिलकर नोएडा में युवाओं के लिए कौशल विकास में अपनी तरह का पहला सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन स्किलिंग शुरू किया

नोएडा: कैपजेमिनी ने नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र (NSEZ) के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में कौशल विकास में अपनी तरह का पहला सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन स्किलिंग शुरू करने की घोषणा की है। इस अत्याधुनिक केंद्र में कक्षाएँ, एक कंप्यूटर लैब, एक परामर्श क्षेत्र और सरकारी स्कूली शिक्षकों और छात्रों के लिए कोडिंग, टिंकरिंग और रोबोटिक्स सुविधाओं से सुसज्जित विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) लैब जैसी सुविधाएँ शामिल हैं, जो एक अनुकूल शिक्षण वातावरण बनाती हैं। इस सहयोग का उद्देश्य बेरोजगार और कमज़ोर युवाओं तक पहुँचकर और उन्हें जनरेटिव AI, रोबोटिक्स, फिनटेक और अन्य जैसी नई तकनीकों में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करके भारत में कौशल विकास और डिजिटल साक्षरता को प्रोत्साहित करने में मदद करना है।

कैपजेमिनी हर साल 1000 युवा उम्मीदवारों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग जैसी उन्नत तकनीकों में क्यूरेटेड शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म कोर्स ऑफर करेगी, जिससे सूचना प्रौद्योगिकी (IT), सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं (IteS) और फिनटेक क्षेत्रों में रोजगार की संभावना बढ़ेगी। इसमें 11 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति शामिल हैं, जिसमें सामाजिक और आर्थिक रूप से निचले तबके पर रहने वाले समुदायों के साथ-साथ विशेष जरूरतों वाली महिलाओं और युवाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है, जिसका उद्देश्य डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देना है।

भारत में कैपजेमिनी के सीईओ अश्विन यार्डी ने कहा, “कैपजेमिनी में हम मानते हैं कि प्रौद्योगिकी में समाज में क्रांति लाने की क्षमता है। हम भारत की रोजगार चाहने वाली युवा पीढ़ी में अपार संभावनाएं देखते हैं। एक जिम्मेदार प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में, हमारा लक्ष्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों के युवाओं को सही डिजिटल कौशल से लैस करना है, जिससे वे अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकें और अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठा सकें। देश

के डिजिटल समावेशन विजन के साथ जुड़ी यह पहल भारत के युवाओं को प्रौद्योगिकी विकास द्वारा आकार दिए गए नए विश्व में अवसरों को लेने के लिए तैयार करेगी।”

यह केंद्र 360 डिग्री इंटरवेंशन अप्रोच को अपनाता है, जो व्यक्तियों को उनके करियर की यात्रा में मार्गदर्शन करता है। इसे कैपजेमिनी सर्टिफिकेशन और बेहतर प्रदर्शन के लिए लाइव इंडस्ट्री प्रोजेक्ट्स के साथ आगे बढ़ाया जाता है। इस केंद्र का उद्देश्य प्रशिक्षित छात्रों को अग्रणी रिक्रूटर्स के साथ रखना है, जिससे आकांक्षापूर्ण नौकरियों में स्थायी करियर को सक्षम बनाया जा सके। यह एक मंच के रूप में भी कार्य करता है, छात्रों और युवाओं को विचार और नवाचार के लिए प्रोत्साहित करता है।

कैपजेमिनी और एनएसईजेड के बीच यह सहयोग एसएपी, नैसकॉम फाउंडेशन, यस फाउंडेशन, एसआरएफ फाउंडेशन, आधार, एडुब्रिज और द इनोवेशन स्टोरी सहित कई अन्य भागीदारों के योगदान से और मजबूत हुआ है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *