कैप्सी की 18वीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस का आयोजन 24-25 नवंबर, 2023 को गांधीनगर, गुजरात में किया जाएगा

नई दिल्ली: देश में सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स की एपेक्स बॉडी, सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राईवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री (कैप्सी) की 18वीं वार्षिक सिक्योरिटी लीडरशिप समिट 24-25 नवंबर, 2023 को गांधीनगरए गुजरात में आयोजित होने जा रही है, जिसकी मेजबानी सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ गुजरात (सैग) द्वारा की जाएगी। यह कॉन्फ्रेंस प्राईवेट सिक्योरिटी के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व कार्यक्रम होगी, जिसमें पूरी दुनिया के सिक्योरिटी विशेषज्ञ, प्रोफेशनल्स, और वैचारिक नेतृत्वकर्ता हिस्सा लेंगे।

सिक्योरिटी लीडरशिप समिट 2023 में लगभग 500 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे, जिनमें यूके की क्लियरस्पीड इंक. और नीदरलैंड्स की काउंसिल ऑफ इंटरनेशनल इन्वेस्टिगेटर्स के प्रतिष्ठित प्रतिनिधि भी मौजूद होंगे। इस कॉन्फ्रेंस में बड़े अभियानों का अनावरण किया जाएगा, जो सभी एक नई राष्ट्रीय सुरक्षा संस्कृति का विकास करने पर केंद्रित होंगे। इस कार्यक्रम द्वारा नेतृत्वकर्ताओं और विशेषज्ञों को सुरक्षा के भविष्य को आकार देने के लिए मिलकर काम करने तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में इनोवेशन और गठबंधनों का विकास करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच मिलेगा।

इस कॉन्फ्रेंस में जनरल (डॉ.) वी. के. सिंह, माननीय केंद्रीय राज्यमंत्री, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय तथा श्री हर्ष संघवी, माननीय गृहमंत्री, गुजरात मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे।

कैप्सी के चेयरमैन, श्री कुँवर विक्रम सिंह ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा की संस्कृति विकसित करने के लिए हम एक सहयोगपूर्ण वातावरण का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि इस क्षेत्र में वृद्धि संभव हो। इसकी मदद से हम एक सामूहिक दृष्टिकोण का विकास करेंगे, जो सर्तकता, अनुकूलन क्षमता एवं सहयोग को महत्व दे। अपने इस सक्रिय दृष्टिकोण के साथ हम संभावित जोखिमों को पहचानकर उनके प्रभाव को कम करने के उपायों का क्रियान्वयन कर सकेंगे, ताकि हमारे नागरिकों और राष्ट्र को न केवल भौतिक सुरक्षा मिले, बल्कि उनका कल्याण व समृद्धि भी सुनिश्चित हो।’’

इस आगामी कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले गणमान्य नागरिक अपना अनुभव साझा करेंगे। इन प्रतिष्ठित लोगों में लेफ्टिनेंट जनरल एबी शिवाने, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त), पूर्व डायरेक्टर-जनरल, मैकेनाइज़्ड फोर्सेज़, भारतीय सेना; प्रोफेसर (डॉ.) बिमल एन. पटेल, कुलपति, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय; श्री. करन अडानी, सीईओ, अडानी पोर्ट्स एवं एसईजैड लिमिटेड (एपीएसईजैड); श्री रूपवंत सिंह आईएएस, कमिश्नर, जियोलॉजी एवं माईनिंग तथा मैनेजिंग डायरेक्टर, जीएमडीसी लिमिटेड; बड़ौदा की महामहिम महारानी राधिका राजे गायकवाड़; गुजरात विधान सभा सदस्य, श्री प्रकाश वर्मारा; और श्री भगवान शंकर, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव, सिक्किम सरकार शामिल हैं। उनकी विस्तृत पृष्ठभूमि और समृद्ध अनुभव का लाभ इस कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को मिलेगा।

यह सिक्योरिटी लीडरशिप समिट विभिन्न विषयों में गहन और विचारणीय वार्ताओं को जन्म देगी। इन वार्ताओं में सुरक्षा उद्योग की गतिशील प्रवृत्ति पर बल दिया जाएगा, और इनमें अनेक महत्वपूर्ण विषयों, जैसे इज़रायल-हमास संघर्ष – सुरक्षा प्रोफेशनल्स और स्ट्राईक कोर कमांडर को इनसे मिलने वाली सीख आदि विषयों को उठाया जाएगा।

इसके अलावा, इस कॉन्फ्रेंस में टेक्नॉलॉजी और बीमा उद्योग के संबंध, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में जालसाजी से उत्पन्न चुनौतियों, और नई शस्त्र लाईसेंसिंग नीति के अंतर्गत कॉर्पोरेट संपत्ति की सुरक्षा रणनीतियों पर भी चर्चा की जाएगी। इसमें मौजूद प्रतिभागी कॉर्पोरेट सिक्योरिटी के भविष्य, प्राईवेट सिक्योरिटी उद्योग (पीएसआई) के लिए मैरिटाईम सिक्योरिटी में विकसित होते व्यावसायिक अवसरों और कैप्सी सर्टिफाईड कंपनियों द्वारा मानक एवं सेवा आपूर्ति की स्थापना के बारे में होने वाली गहन वार्ता में हिस्सा ले सकेंगे। इस विविध एजेंडे का उद्देश्य सुरक्षा के विकसित होते परिदृश्य की विस्तृत समझ प्रदान करना है, इसलिए यह कॉन्फ्रेंस औद्योगिक प्रोफेशनल्स एवं अंशधारकों के लिए एक अत्यधिक महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *