राष्ट्रीय सुरक्षा संस्कृति को बढ़ाने पर कैप्सी का दूसरा सम्मेलन

नई दिल्ली: सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री (कैप्सी) को राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्कृति पर दूसरे गोलमेज सम्मेलन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो शुक्रवार, 2 अगस्त, 2024 को दोपहर 3:00 बजे कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, रफी मार्ग, न्यू में आयोजित किया । सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री (कैप्सी) एक प्रमुख संगठन है जो पूरे भारत में काम करने वाले 10 मिलियन गार्डमैन और महिलाओं और 35 हजार निजी सुरक्षा एजेंसियों के व्यापक हितों का प्रतिनिधित्व करता है। कैप्सी उद्योग के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं, पेशेवर मानकों और वकालत को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

15 मार्च, 2024 को आयोजित हमारे उद्घाटन गोलमेज सम्मेलन की सफलता के आधार पर, जिसमें रक्षा, पुलिस, कॉर्पोरेट सुरक्षा क्षेत्रों, शिक्षा और नागरिक समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को एक साथ लाया गया था, हम इन महत्वपूर्ण चर्चाओं को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। पहले सम्मेलन के दौरान विकसित की गई व्यापक योजना को गृह मंत्रालय (एमएचए) से प्रमुख स्वीकृति मिल गई है।

कैप्सी और एपीडीआई के अध्यक्ष, कुँवर विक्रम सिंह ने कहा, “राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्कृति सम्मेलनों को विकसित करने के लिए ये गोलमेज सम्मेलन प्रत्येक हितधारक को सहयोगात्मक और समावेशी तरीके से शामिल करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करते हैं। सरकारी अधिकारियों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, सामुदायिक नेताओं, सुरक्षा पेशेवरों, कॉर्पोरेट नेताओं और नागरिकों जैसे विभिन्न पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को एक साथ लाकर, हमारा लक्ष्य राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में सामूहिक समझ और सहयोग को बढ़ावा देना है। गोलमेज़ सम्मेलनों का अंतिम लक्ष्य एक व्यापक राष्ट्रीय रणनीति और एक क्रियाशील कार्य योजना विकसित करना है। सभी हितधारकों को शामिल करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारी सुरक्षा संस्कृति के भविष्य को आकार देने में हर किसी की आवाज़ हो।”

रजनीश गुप्ता, आईपीएस (बैच-2005) संयुक्त पुलिस आयुक्त, विशेष शाखा, दिल्ली ने कहा, “सुरक्षा एक महत्वपूर्ण चुनौती है। समाज में कई डकैतियां हो रही हैं, और पुलिस के रूप में भी, हमारे लिए अनुमतियाँ हासिल करना मुश्किल है।” आवश्यक अनुमतियाँ, जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है। यदि यह परियोजना जागरूकता को बढ़ावा देती है, तो यह दिल्ली पुलिस का सम्मान करेगी।”

यह आगामी कॉन्क्लेव किंड्रिल, कुशमैन और वेकफील्ड के 50 प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट सुरक्षा पेशेवरों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा; डेल्हीवरी; ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी; जीएमआर समूह; पीवीआर आईनॉक्स; मर्सर; प्रोटिविटी; फोर्टिस हेल्थकेयर, बोइंग, वेदांता लिमिटेड, 32वीं एवेन्यू, अर्बन कंपनी, शिव नादर स्कूल, बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी, आईसीआईएसएसएम, जेके सीमेंट और कई अन्य जो एक मजबूत विकास का समर्थन करने वाले सहयोगी वातावरण तैयार करने के लिए ठोस बातचीत में शामिल होंगे और विचार साझा करेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा ढांचा और नागरिकों के बीच एक गतिशील सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देता है, जो भारत के अपने लोगों की सुरक्षा और सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उनकी विशिष्ट पृष्ठभूमि और कॉर्पोरेट सुरक्षा में व्यापक अनुभव को देखते हुए, इन सम्मानित पेशेवरों की भागीदारी भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण होगी।

इस पहल के तहत सतर्क रहें, सुरक्षित रहें अभियान का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा संस्कृति की भावना पैदा करने के लिए एक व्यापक पहल को लागू करना है, जिसमें एक बहुआयामी दृष्टिकोण शामिल है जिसमें कार्यप्रणाली, प्रक्रियाएं, सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रम, सरकारी भागीदारी और सक्रिय भागीदारी शामिल है। विश्वविद्यालय और नागरिक समाज संगठन। यह पहल नागरिकों के ज्ञान, कौशल और जागरूकता को बढ़ाने, उन्हें उनकी सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान करने के लिए सशक्त बनाने का प्रयास करती है।

कैप्सी का दृढ़ विश्वास है कि उद्योग जगत के नेताओं और विशिष्ट अतिथियों की सामूहिक विशेषज्ञता सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार के हमारे प्रयासों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगी। इन अनुभवी पेशेवरों का योगदान सम्मेलन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *