पुलिस स्मृति दिवस-2023 कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पुलिस कर्मियों के परिजनों को किया सम्मानित …

पुलिस शहीद स्मारक स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित किया

लखनऊ : मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर आज पूरा देश उन शहीद पुलिस कर्मियों का स्मरण करते हुए, उनके प्रति अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, जिन्होंने समाज और राष्ट्र की सेवा के लिए अपने प्राणों का बलिदान देकर अप्रतिम कर्तव्य परायणता का परिचय दिया। वीर जवानों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए उनके अजर और अमर होने का उपदेश श्रीमद्भगवद्गीता जैसा पवित्र ग्रंथ भी देता है। श्रीमद्भगवद्गीता में वर्णित है कि ’नैनं छिन्दन्ति शस्त्राणि नैनं दहति पावकः। न चैनं क्लेदयन्त्यापो न शोषयति मारुतः’ अर्थात इस आत्मा को शस्त्र न तो काट सकते हैं और न अग्नि इसे जला सकती है। न जल इसे गीला कर सकता है और न वायु इसे सुखा सकती है।
मुख्यमंत्री ने रिजर्व पुलिस लाइन्स में ‘पुलिस स्मृति दिवस-2023’ के अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये । इस अवसर पर उन्होंने पुलिस शहीद स्मारक स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित किया तथा शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों से भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। मुख्यमंत्री जी ने स्मृति परेड की सलामी ली तथा शोक पुस्तिका प्राप्त की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022-23 में कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों में उत्तर प्रदेश पुलिस के 03 बहादुर पुलिसकर्मी शामिल हैं। पुलिस कर्मियों का यह सर्वोच्च बलिदान हमें निरन्तर कर्तव्य पथ पर पूर्ण निष्ठा, मनोयोग एवं दायित्व बोध के साथ आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देता रहेगा।

मुख्यमंत्री ने शहीद पुलिसजन के परिजनों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार उनके कल्याण तथा सुख-सुविधाओं के लिये पूरी संवेदनशीलता के साथ सभी जरूरी कदम उठाने के लिये हमेशा तत्पर रही है और आगे भी रहेगी। राज्य सरकार उनकी हर समस्या का निराकरण करने के लिए पूर्णतया कटिबद्ध है। पुलिसजन ने अत्यन्त कठिन परिस्थितियों में भी रात-दिन अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि मानकर अपराधों पर नियंत्रण करने, कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने, सामाजिक सौहार्द स्थापित करने एवं विशेषकर बालिकाओं तथा महिलाओं की सुरक्षा करने में सराहनीय भूमिका निभाई है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *